संबंध पुनर्जीवित करने के प्रयास : तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और (भाजपा)

संबंध पुनर्जीवित करने के प्रयास :  तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी)  और (भाजपा)

आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाले तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ अपने संबंधों को पुनर्जीवित करने के लिए खुले हैं, जो चार साल पहले अलग हो गए थे। अभिनेता के साथ गठबंधन होने की संभावना पर नायडू की हालिया टिप्पणी ने राजनेता पवन कल्याण की जननाना पार्टी (JSP) और बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुरमू के लिए टीडीपी के समर्थन से संकेत मिलता है कि टीडीपी किसी भी संस्था के साथ गठबंधन के लिए तैयार है।
जब एक टीडीपी कार्यकर्ता ने नायडू से पवन कल्याण के साथ गठबंधन करने के लिए कहा, तो उन्होंने चुटकी ली: “यह एक तरफा प्यार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं, उसे भी पारस्परिक करना चाहिए”। दिलचस्प बात यह है कि जेएसपी जिसके साथ नायडू की पार्टी एक टाई-अप करना चाहती है, पूर्व-पोल गठबंधन में भाजपा के साथ काम कर रही है। TDP अपने हमले को YSRCP को सीमित कर रहा है, भाजपा को बख्श रहा है, फिर से गठबंधन के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस का संकेत देता है।

हालांकि, आंध्र भाजपा नेताओं का दावा है कि वे टीडीपी के साथ गठबंधन करने के लिए उत्सुक नहीं हैं। आंध्र भाजपा प्रमुख सोमू वेराजु की हालिया टिप्पणियों ने राज्य में आने वाले आम चुनावों से पहले राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव का संकेत दिया है।

अमरावती क्षेत्र में एक सप्ताह के पडायत्रा (वॉकथॉन) को संबोधित करते हुए, सोमू वेराजू ने कहा, “तीन साल पहले अमरावती परियोजना पूरी हो गई थी और एक वास्तविकता बन गई थी। पूरे राज्य के अपने सपनों और आशाओं को धराशायी कर दिया। बीजेपी अमरावती में गंदगी के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। ”

सोमू वेराजू एक किसान को जवाब दे रहे थे, जिन्होंने भाजपा नेताओं का सामना किया और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी सरकार पर अमरावती राजधानी परियोजना को रोकने का आरोप लगाया। हालांकि इस बयान का उद्देश्य अमरावती में किसानों को शांत करना था, लेकिन इसने अटकलों के लिए जगह दी है क्योंकि भाजपा टीडीपी की प्रमुख परियोजना IE के पीछे रैली कर रही है; अमरावती में राजधानी।

भाजपा के प्रवक्ता श्याम प्रसाद ने कहा कि वे टीडीपी और वाईएसआरसीपी के साथ एक समान दूरी बनाए रख रहे हैं। उन्होंने कहा: “हम केवल JSP के साथ काम कर रहे हैं। हमारे नेता सोमू वेराजू ने बात की कि लोग अमरावती की दुर्दशा के बारे में क्या सोच रहे हैं। हम TDP और YSRCP दोनों के साथ समान दूरी बनाए रखते हैं।”

यह पूछे जाने पर कि क्या बीजेपी टीडीपी की प्राइम प्रोजेक्ट को अपनाकर राजनीतिक समेकन के लिए एक मैदान बिछा रहा है, जो कि राज्य की राजधानी के रूप में अमरावती है, उन्होंने कहा: “चंद्रबाबू ने राजधानी के निर्माण और राज्य को विकसित करने के अवसर का उपयोग नहीं किया है। जगन जगन मोहन रेड्डी ने संकेत दिया कि वह सीएम बनने से पहले अमरावती में राज्य की राजधानी विकसित करने के लिए है, तीन पूंजी प्रस्तावों को लाकर समय बर्बाद कर दिया है। केवल भाजपा केवल एक बार सत्ता में आने के बाद अमरावती को पूंजी के रूप में विकसित करने से संबंधित समस्याओं को हल कर सकता है। राज्य के विकास में हमारी मुख्य चिंताओं में से एक है। ”

यह मार्च 2018 में था कि टीडीपी ने 2019 के चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय डेमोक्रेटिक गठबंधन से बाहर निकलकर तरीके से भाग लिया। उस समय, बीजेपी के साथ टीडीपी की प्रतिद्वंद्विता राज्य के पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के अनुसार विशेष श्रेणी की स्थिति (एससीएस) प्रदान नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमले करने के लिए नायडू के साथ अपने चरम पर पहुंच गई।

वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक तेलकपल्ली रवि कहते हैं कि भाजपा ने समझा है कि मंदिरों के आसपास सांप्रदायिक राजनीति लाभांश का भुगतान नहीं करेगी। “हालांकि वे अब अमरावती जैसे लोकप्रिय मुद्दों को लेने के लिए जल्दबाजी में हैं, यह दिखाई दे रहा है कि वे गठबंधन करने से टीडीपी को समृद्ध नहीं करना चाहते हैं।”

उन्होंने देखा कि “बचाव” टीडीपी भाजपा के लिए एक व्यवहार्य सौदा नहीं होगा, जो राज्य में सबसे मजबूत पार्टी के रूप में उभरना चाहता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply