संगठित महिला : सार्थक सामाजिक बदलाव :- कलेक्टर

संगठित महिला : सार्थक सामाजिक बदलाव  :- कलेक्टर

अंबिकापुर ——(छ०गढ)————– जिला प्रशासन की पहल पर सरगुजा जिले की ग्रामीण परिवेश की घर परिवार के कामकाज में जीवन बसर कर रही महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जोड़ा गया।

समूह की महिलाओं ने नियमित बैठक, बचत, आपसी लेनदेन, ऋण की अदायगी और लेखा-जोखा रखते हुए समूह को तो सुुदृढ़ किया ही, साथ ही नशापान और अंधविश्वास जैसी सामाजिक बुराइयों से लड़ते हुए स्वच्छता एवं  शिक्षा के प्रति भी लोगों को जागरूक किया।

समूह की महिलाओं ने मसाला निर्माण, किराना दुकान संचालन, चाक निर्माण, कैन्टिन संचालन, वाहन पार्किंग, सिलाई, गुलदस्ता निर्माण, ईंट निर्माण, सीमेट रिटेलिंग, उचित मूल्य दुकान संचालन, टसर धागाकरण, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, गाय पालन, मुर्गी पालन, पौध नर्सरी, उन्नत जैविक कृषि आदि आर्थिक गतिविधियों से लगभग साढ़े पांच हजार समूहों द्वारा वित्तीय वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 में 16 करोड़ 35 लाख 16 हजार 33 रूपए का शुद्ध आय अर्जित किया गया।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने विभिन्न शासकीय विभागों के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों का संचालन कर रही समूहों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले की 12 हजार से अधिक महिला स्व सहायता समूहों के संगठित और सार्थक प्रयास से समाज में अपेक्षित बदलाव सुनिश्चित होगा। उन्होंने महिला संगठन के पदाधिकारियों के उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि समूहों के सुदृढ़ीकरण हेतु जिला प्रशासन सदैव तत्पर रहेगा।

विभागवार आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा
कलेक्टर द्वारा शासकीय विभागों के तहत स्व सहायता समूहों द्वारा आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कृषि, उद्यान, पशुपालन, मछलीपालन, महिला एवं बाल विकास, शहरी आजीविका मिशन, जनपद पंचायत, रेशम पालन, वन विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, अंत्यावसायी, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारियों से महिलाओं द्वारा संचालित गतिविधियों को प्रोत्साहित करने एवं समय-समय पर मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे समूहों को भी प्रोत्साहित करते हुए आर्थिक गतिविधियों में जोड़ना सुनिश्चित करें।

मुद्रा योजना हेतु विकासखण्डवार शिविर का आयोजन
श्री भीम सिंह ने कहा कि जिन लोगों को आर्थिक गतिविधियों के संचालन एवं विस्तार हेतु ऋण की आवश्यकता है, उन्हें मुद्रा योजना के तहत ऋण दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंनेें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री एस.के. सिन्हा एवं लीड बैंक मैनेजर से मुद्रा लोन के लिए विकासखण्डवार शिविर लगाकर लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि शिविर में समूह की महिलाओं द्वारा मुद्रा लोन हेतु आवेदन करने की स्थिति में प्राथमिकता से ऋण उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि बैंक मैनेजर द्वारा मुद्रा लोन के तहत ऋण देने में अनावश्यक रूप से लोगों को परेशान करने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

कुपोषण मिटाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका
कलेक्टर ने कहा कि नन्हे बच्चों में कुपोषण एक गंभीर समस्या है। जिले में कुपोषण को मिटाने हेतु प्रशासनिक स्तर पर हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने संगठन की महिलाओं से कहा कि कुपोषण को दूर करने में महिलाओं की भूमिका अहम है। महिलाओं को जागरूक कर गर्भावस्था से ही समय-समय जांच एवं उपचार कराते हुए संस्थागत प्रसव कराने तथा उचित खानपान अपनाकर कुपोषण को दूर किया जा सकता है।

ओडीएफ के लिए करें प्रेरित
श्री भीम सिंह ने कहा कि शासन द्वारा शहरों एवं गांवो को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। उन्हांेने संगठन की महिलाओें से कहा कि अपने गांव के लोगों को शौचालय का निर्माण एवं उसके नियमित उपयोग हेतु निरंतर प्रेरित करें, ताकि जिले को शीघ्र ओडीएफ घोषित किया जा सके।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply