श्री कुशाभाऊ ठाकरे आवासीय परिसर : आधा ब्याज सरकार देगी

श्री कुशाभाऊ ठाकरे आवासीय परिसर : आधा ब्याज सरकार देगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 नंबर क्षेत्र में शहरी गरीबों के लिए बने पक्के आवासों की चाबियाँ देकर हितग्राहियों को आधिपत्य सौंपा। श्री चौहान ने  आवासीय परिसर का नाम स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे आवासीय परिसर करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन हितग्राहियों ने आवास की कीमत में अपने अंशदान की राशि बेंकों से 10 प्रतिशत ब्याज दर पर ली है उनका 5 प्रतिशत ब्याज सरकार भरेगी। इससे मासिक किश्त 1200 रुपये  के बजाय 900 रुपये तक कम हो जायेगी। उन्होंने कहा कि दान-पत्र देने वालों को भी हितग्राही सर्वे में शामिल किया जायेगा। किसी गरीब को बिना छत नहीं रहने देंगे। उन्होंने परिसर के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शालाएँ खोलने की भी घोषणा की। 

श्री चौहान ने निर्माणाधीन आवासों को जल्दी पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि विलम्ब करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कर्रवाई की जायेगी। उन्होंने आवासीय परिसर की साफ-सफाई और बेहतर प्रबंधन के लिए रहवासी संघ गठित करने को कहा। यह संघ सरकार के साथ समन्वय बनाकर काम करेगा। उन्होंने कहा क़ि झुग्गी माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री चौहान ने कहा कि भोपाल शहर में गरीबों के लिए 50 हजार और प्रदेश में 5 लाख मकान बनाये जायेंगे। जो गरीब लोग वर्षों से एक स्थान पर रह रहे हैं उन्हें जमीन का पट्टा दे दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास और पढ़ाई के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। पैसे की कमी को पढ़ाई में कभी बाधा नहीं बनने देंगे। गरीब बच्चों को पढ़ने और बड़े ओहदे प्राप्त करने का अधिकार है। उन्होंने  रहवासियों को बच्चों को पढाने और आवासीय परिसर साफ रखने का संकल्प दिलाया। उन्होंने बेंकों को आवास लेने में हितग्राहियों को सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।

विधायक  श्री सुरेन्द्र नाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाने का अभियान चल पड़ा है। मेयर श्री आलोक शर्मा ने बताया कि गरीबों को आवास देने की शुरुआत हो गयी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के हर गरीब को घर देने का संकल्प पूरा करने में हर संभव कदम उठाया जायेगा।

नगर निगम आयुक्त श्री तेजस्वी नायक, कलेक्टर श्री निशांत वरबड़े, स्थानीय पार्षद, आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री विवेक अग्रवाल, बेंको के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में हितग्राहियों के परिजन उपस्थित थे। भोपाल नगर पालिक परिषद् के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान ने आभार व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply