• January 29, 2021

श्रीलंका भेजी कोविडशील्ड वैक्सीन की पांच लाख खुराक

श्रीलंका भेजी कोविडशील्ड वैक्सीन की पांच लाख खुराक

कोलंबो—– कोरोना वायरस जारी जंग में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान में भारत में चल रहा है। इस अभियान के साथ ही भारत अपने पड़ोसी देशों के अलावा अन्य मित्र राष्ट्रों की भी वैक्सीन देकर उनकी मदद में कर रहा है।

इस कड़ी में भारत सरकार ने एयर इंडिया के विशेष विमान से उपहार स्वरूप कोविडशील्ड वैक्सीन की एक खेप श्रीलंका भेजी। भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने कोलंबो के बंदरानक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आयोजित एक समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे को सौंपा।

वैक्सीन मैत्री अभियान के तहत भारत ने श्रींलाक को कोविडशील्ड वैक्सीन की पांच लाख खुराक उपलब्ध करवाया है। भारत का यह कदम “नेबरहुड फर्स्ट” पॉलिसी और ”सागर” सिद्धांत के प्रति उसकी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है, जिसमें श्रीलंका का प्रमुख स्थान है। यह संयोग की बात है कि वैक्सीन श्रीलंकाई शुभ दिवस ‘डूरुथु पोया’ को पहुंची। श्रीलंकाई परंपरा के अनुसार इस दिन भगवान बुद्ध पहली बार श्रीलंका पहुंचे थे। वैक्सीन सौंपने के बाद भारतीय उच्चायुक्त बागले गंगारामया मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भारत और श्रीलंका के लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण की कामना की।

सितंबर 2020 में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ था। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीलंका में महामारी के कारण उत्पन्न हुए स्वास्थ्य और आर्थिक दुष्प्रभावों को कम करने का आश्वासन दिया था। भारत की तरफ से श्रीलंका को कोविड-19 रोधी टीकों का वितरण प्रधानमंत्री मोदी की उसी प्रतिबद्धता को पूरा करता है।

बता दें कि भारत इससे पहले बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, मालदीव, सेशेल्स, मॉरीशस, म्यांमार और श्रीलंका को 54 लाख खुराक दे चुका है। इसके साथ ही अफगानिस्तान को 5 लाख खुराक भेजने की तैयारी है। वहीं मोरक्को और ब्राजील को क्रमश: 20 लाख एवं दो लाख खुराक व्यवसायिक अनुबंध के तहत दिया गया है।

संपर्क —
कमल कुमार
I General Manager
signature_109743149
Address- B4/69A, Safdarjung Enclave, New Delhi-110029
Mobile: 9350222025 ; Email: kamal@aakhyaindia.com

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply