• February 22, 2019

श्रमिक कार्ड बनाकर योजनाओं का लाभ लें —

श्रमिक कार्ड बनाकर  योजनाओं का लाभ लें —

प्रतापगढ़ ———-जिले की अरनोद पंचायत समिति के रायपुर जंगल ग्राम पंचायत में आयोजित जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित की रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की कई समस्याओं का हाथो-हाथ समाधान हुआ वहीं सड़क मरम्मत, नया आंगनवाड़ी केन्द्र खोलने एवं कुएं गहरे कराने जैसे प्रार्थना पत्रों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से संवाद किया और विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। उन्हांेने कहा कि श्रम कार्ड जारी होने के बाद बच्चांे को पढ़ाई, छात्रावृति मिलती है वहीं उनके शादि ब्याह में आर्थिक मदद की अतिरिक्त दुर्घटना में मृत्यु पर एक साथ आर्थिक मदद मिलती है।

रात्रि चौपाल में शांति/अर्जुन ने पशुवाड़ा एवं पुराने पुल को गहराने कराने, रमेश मीणा ने तालाब गहरा कराने, धोड़ाधारी तक सम्पर्क सड़क बनाने, रायपुर जंगल से सिंघाड़ाखेड़ा, मेन रोड़ से भण्डारियामाता तक सड़क बनाने के प्रार्थना पर जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

पंचायत में नया आंगनवाड़ी केन्द्र व मांबाड़ी केन्द्र खोलने, हरिराम व ईश्वर मीणा ने नया कुंआ निर्माण, बालमुकन्द के निचे कुंए को गहरा कराने एवं बंधवाने, वालूराम कमजी के पशुवाड़ा बनाने, बगदीराम के शौचालय निर्माण का भुगतान करने, हीरालाल के प्रधानमंत्राी आवास की बकाया किश्त दिलाने आदि प्रार्थना पत्रांे पर तत्काल कार्यवाही हुई और अधिकारियों को मौके पर ही समस्या समाधार कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिये गये।

जिला कलक्टर ने घटिया कलां विद्यालय में बाउण्ड्रीवाल एवं सीसी सड़क निर्माण के आवेदन पत्रा पर विकास अधिकारी को मनरेगा में कार्य स्वीकृत कराने को कहा। रात्रि चैपाल में प्रारंभ में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी जनजाति भैरूलाल मीणा ने जनजाति विभाग की स्कूटी वितरण, छात्रावास संचालन एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर अधिकारियों ने काउण्टर लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया। इस अवसर पर स्थानीय सरपंच सन्ता मीणा, उपखण्ड अधिकारी बिन्दुबाला सहित जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी तथा ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply