• November 8, 2023

शिवाजी राव जाधव, जिसे बेंगलुरु पुलिस ने धमकी भरे पत्र लिखने के आरोप में गिरफ्तार

शिवाजी राव जाधव, जिसे बेंगलुरु पुलिस ने  धमकी भरे पत्र लिखने के आरोप में गिरफ्तार

कर्नाटक———शिवाजी राव जाधव जिन्हें प्रगतिशील लेखकों और बुद्धिजीवियों को धमकी भरे पत्र लिखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था

लेखक :पूजा प्रसन्ना
संपादित: विद्या सिगमनी
प्रकाशित :
07 नवंबर 2023, दोपहर 2:28 बजे

शिवाजी राव जाधव, वह व्यक्ति जिसे बेंगलुरु पुलिस ने 61 प्रगतिशील लेखकों को धमकी भरे पत्र लिखने के आरोप में गिरफ्तार किया था, ने उन लेखकों और बुद्धिजीवियों की एक सूची बनाई थी जो हिंदुत्व के खिलाफ बोल रहे थे। मामले के जांचकर्ताओं ने टीएनएम को बताया कि उन्होंने वीडी सावरकर सहित दक्षिणपंथी राष्ट्रवादियों को भी पढ़ा। पुलिस का मानना है कि सहिष्णु हिंदू (सहिष्णु हिंदू) उपनाम से गुमनाम पत्र लिखने वाला जाधव एक अकेला भेड़िया था। हालाँकि, वे उसके दोस्तों के नेटवर्क पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, एक सूत्र ने पुष्टि की।

हालाँकि जाधव को जमानत दे दी गई है, लेकिन उन्हें अभी भी रिहा नहीं किया गया है क्योंकि उन्हें अपनी ओर से जमानत देने के लिए बेंगलुरु से कोई नहीं मिला है। इस बीच, पुलिस ने उन लोगों की जांच करने के लिए जांच का दायरा बढ़ा दिया है जिनके साथ वह संपर्क में था और संभवतः उसके चरम दक्षिणपंथी झुकाव को साझा करता था। जाधव, जो कक्षा 8 की पढ़ाई छोड़ चुके हैं, मध्य कर्नाटक के दावणगेरे में एक प्रिंटिंग प्रेस में काम करते थे और प्रेस में छपे साहित्य को पढ़कर दक्षिणपंथी विचारधारा से प्रभावित थे।

30 सितंबर, 2023 को जाधव की गिरफ्तारी के बाद, पुलिस ने दावणगेरे में उनके आवास पर तलाशी ली और उनके द्वारा पढ़े गए पर्चे और किताबें जब्त कर लीं। वे उसके मोबाइल डिवाइस की भी जांच कर रहे हैं ताकि वह जिन लोगों के संपर्क में रहा, उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सके और उनके बीच हुई बातचीत को पुनः प्राप्त कर सके। इन खोजों के माध्यम से, पुलिस को जाधव और सुजीत कुमार के बीच एक लिंक मिला है, जो पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में 13वां आरोपी है। माना जाता है कि सुजीत सनातन संस्था और अन्य हिंदुत्व चरमपंथी संगठनों के लिए भर्तीकर्ता था

“जादव ने अलग-अलग मौकों पर सुजीत से कई बार मुलाकात की थी। सुजीत से मिलने से पहले, जादव ने केवल दो या तीन धमकी भरे पत्र लिखे थे लेकिन वे कठोर नहीं थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने टीएनएम को बताया, हम दोनों के बीच कोई ठोस संबंध स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन बैठकों के बाद जाधव के पत्र निश्चित रूप से अधिक हिंसक हो गए। माना जाता है कि ये बैठकें 2018 में हुई थीं।

पुलिस का कहना है कि जाधव दावणगेरे में अपने घर के पास एक लाइब्रेरी में लगभग एक दर्जन अखबार पढ़ते थे। इसके बाद उन्होंने हिंदुत्व का विरोध करने वाले लेखकों और बुद्धिजीवियों की सूची बनानी शुरू की। उसने डाक के माध्यम से धमकी भरे पत्र भेजने के लिए उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों की खोज शुरू कर दी और उन पुस्तकों से उनके पते एकत्र किए। जांचकर्ताओं का कहना है कि पत्र लिखने के बाद वह नियमित रूप से सभी अखबारों को स्कैन करता था, यह देखने के लिए कि क्या इसे प्रेस कवरेज मिला था और क्या उसके यानी पत्र के लेखक के खिलाफ मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस का कहना है कि उसके पास धमकी भरे पत्रों के बारे में लिखे गए लेखों की अखबारों की कतरनें भी हैं।

जाधव हिंदू जागरण वेदिके के सरसंघचालक (समन्वयक) थे और उन्होंने 20 फरवरी, 2022 को शिवमोग्गा में मारे गए बजरंग दल कार्यकर्ता हर्ष जैसे ‘हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्याओं’ के खिलाफ कई छोटे विरोध प्रदर्शन आयोजित किए थे। जाधव ने अन्य लोगों के खिलाफ भी दृढ़ता से बात की थी। उनके अनुसार जो मुद्दे हिंदुत्व के ख़िलाफ़ थे, उनमें कर्नाटक में हिजाब और हलाल विवाद भी शामिल था।

ऐसे ही एक प्रदर्शन के दौरान, दावणगेरे पुलिस ने जाधव पर आईपीसी की धारा 107 के तहत मामला दर्ज किया था, जो शांति भंग करने या सार्वजनिक शांति में खलल डालने से संबंधित है।

अप्रैल 2022 से, जाधव ने नियमित रूप से लगभग छह प्रगतिशील लेखकों, तर्कवादियों और विचारकों को हिंसा और मौत की धमकियों वाले पत्र लिखे, जिन्होंने धार्मिक कट्टरवाद और हिंदुत्व के खिलाफ बात की थी। उन्होंने 61 अन्य लोगों को पत्र लिखा, जिनमें प्रसिद्ध लेखक के मारुलासिद्दप्पा, लेखक कुम वीरभद्रप्पा, बीएल वेणु, बारागुरु रामचंद्रप्पा, बंजगेरे जयप्रकाश और अनुभवी पत्रकार दिनेश अमीन मट्टू शामिल हैं। पत्रों में जाधव ने उन्हें देशद्रोही (देशद्रोही), राष्ट्र-विरोधी और हिंदू विरोधी (हिंदू विरोधी) जैसे नामों से बुलाया। पत्र आम तौर पर सार्वजनिक माफी की मांग और एक अल्टीमेटम के साथ समाप्त होते हैं कि यदि लेखक अपने तरीके नहीं बदलते हैं, तो उन्हें “किसी भी रूप में मौत के लिए तैयार रहना चाहिए, जो जल्द ही आएगी”।

पत्र प्राप्त करने वालों द्वारा कुल मिलाकर सात शिकायतें दर्ज की गई थीं, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि सीएम बोम्मई के तहत पिछली भाजपा सरकार ने पत्र लेखक को पकड़ने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की थी।

Related post

Leave a Reply