• October 15, 2022

शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की याचिका खारिज

शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की याचिका खारिज

(द इंडियन एक्सप्रेस)

वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एक सर्वेक्षण के दौरान मिले शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की याचिका खारिज कर दी।

जिला सरकारी वकील (सिविल) महेंद्र प्रसाद ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “अदालत ने ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग के लिए निर्देश देने वाली याचिका को खारिज कर दिया।”

हिंदू याचिकाकर्ताओं की कार्बन डेटिंग याचिका पर आपत्ति जताने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता अखलाक अहमद ने कहा, “जिला न्यायाधीश डॉ अजय कृष्ण विश्वेश ने 17 मई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित आदेश के मद्देनजर याचिका को खारिज कर दिया था। वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट ने उस क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए जहां मस्जिद क्षेत्र के एक वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण के दौरान एक शिवलिंग पाए जाने का दावा किया गया था। ”

कोर्ट ने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होगा। अदालत ने यह भी कहा कि अगर ऐसा किया गया तो लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होंगी।’

याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करते हुए सुधीर त्रिपाठी ने कहा, “हम सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे और आज के आदेश को चुनौती देंगे।”

इससे पहले पांच हिंदू महिलाओं ने काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद परिसर की बाहरी दीवार पर मां श्रृंगार गौरी की पूजा के अधिकार की मांग करते हुए याचिका दायर की थी।

जबकि हिंदू पक्ष ने कहा कि मस्जिद एक मंदिर के स्थान पर बनाई गई थी, मुस्लिम पक्ष ने तर्क दिया कि मस्जिद वक्फ परिसर में बनाई गई थी, और पूजा स्थल अधिनियम ने मस्जिद के चरित्र को बदलने पर रोक लगा दी थी।

इस साल अप्रैल में, सिविल जज (सीनियर डिवीजन) ने मस्जिद परिसर के वीडियो सर्वेक्षण की अनुमति दी थी।

कहा जाता है कि वजू खाने में एक शिवलिंग मिला था। लेकिन मस्जिद प्रबंधन ने कहा कि यह वजू खाना की फव्वारा प्रणाली का हिस्सा था।

20 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने “दीवानी मुकदमे में शामिल मुद्दों की जटिलता” को रेखांकित करते हुए, सिविल जज (सीनियर डिवीजन) के समक्ष लंबित ज्ञानवापी विवाद को जिला न्यायाधीश को स्थानांतरित कर दिया।

12 सितंबर को, जिला न्यायालय ने अंजुमन इंतेज़ामिया मस्जिद समिति की दीवानी मुकदमों की चुनौती को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि हिंदू समूहों को पूजा स्थल अधिनियम द्वारा प्रतिबंधित नहीं किया गया है और ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पूजा करने के अधिकार की मांग करने वाले मुकदमे सुनवाई योग्य हैं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply