• December 19, 2018

‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप— विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों एवं प्रशासन के मध्य संपर्क का बेहतर साधन

‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप—  विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों एवं प्रशासन के मध्य संपर्क का बेहतर साधन

चंडीगढ़——- हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने डिजिटल इंडिया अभियान में कदम बढ़ाते हुए ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप शुरू की है, जिसके माध्यम से प्रदेश के सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों की हाजिरी, फीस, ऑनलाइन एडमिशन, स्कॉलरशिप के अलावा लैक्चरर्स एवं निदेशालय के अधिकारियों का विवरण उपलब्ध होगा।

उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक श्री ए.श्रीनिवास ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप शुरू करने से जहां विभाग व कालेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी वहीं विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों एवं प्रशासन के मध्य संपर्क बेहतर होगा।

उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों की हाजरी भी ऑनलाइन लगेगी, जिसमें केवल 15 दिनों के भीतर अपडेट संभव है। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अब विद्यार्थियों और अध्यापकों को विभाग के आवश्यक नोटिस, सर्कुलर एवं अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी। विभाग की इस नई शुरूआत से जहां विद्यार्थी ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कालेज प्रशासन यह पता कर सकेगा कि किस विद्यार्थी की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस एकत्रित हो चुकी है।

ए.श्रीनिवास ने यह भी बताया कि एप के द्वारा एडमिशन के समय विद्यार्थी यह पता कर सकेंगे कि किस कालेज में कौन से विषय या कोर्स की कितनी सीटें हैं। पहले जो विद्यार्थी जानकारी के अभाव में स्कॅालरशिप प्राप्त करने से वंचित रह जाते थे, ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप के माध्यम से विभाग या कालेज द्वारा दी जाने वाली सभी स्कॉलरशिप का विवरण तथा योग्यता की शर्तें घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा एप के माध्यम से असाइनमेंट व नोटिफिकेशन की जानकारी भी तुरंत मिल सकेगी।

उन्होंने राज्य के सभी सरकारी कालेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने कालेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों को यह ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप डाउनलोड करके प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply