• September 13, 2018

शिक्षा संकुल में ई-स्टूडियो का शुभारंभ

शिक्षा संकुल में ई-स्टूडियो का  शुभारंभ

जयपुर——राज्य स्तरीय हिन्दी दिवस समारोह शुक्रवार को स्थानीय जवाहर कला केन्द्र के रंगायन सभागार में प्रातः 11 बजे राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया जाएगा।

भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के निदेशक श्री अशफाक हुसैन ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार करेंगे जबकि समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के कुलपति प्रो. कैलाश शर्मा और वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग, भारत सरकार के अध्यक्ष प्रो. अवनीश कुमार भाग लेंगे।

इस अवसर पर पैसेफिक विश्वविद्यालय, उदयपुर के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा मुख्य वक्ता के बतौर संबोधित करेंगे। समारोह में भाषा एवं पुस्तकालय विभाग द्वारा हिन्दी सेवा सम्मान दिए जाने के साथ ही विभाग की पत्रिका ‘भाषा परिचय’ के विशेषांक का लोकार्पण भी होगा।

शिक्षा संकुल में दोपहर 3 बजे ई-स्टूडियो का होगा शुभारंभ –

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी शिक्षा संकुल स्थित राजीव गांधी भवन में शुक्रवार को दोपहर 3 बजे ई-लर्निंग स्टूडियो का शुभारंभ करेंगे। श्री देवनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की बजट घोषणा की पालना में विभाग द्वारा शिक्षा संकुल में 1 करोड़ 44 लाख 24 हजार रूपये की लागत से ई-लनिर्ंग स्टूडियो की स्थापना की गयी है। इसके जरिए विभागीय स्तर पर सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के जरिए सीखने और सिखाने को बढ़ावा मिलेगा।

हिन्दी दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं –

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने हिन्दी दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी हैं। उन्होंने आज यहां जारी अपने संदेश में कहा कि हिन्दी ही वह भाषा है जो हमें एकसूत्र में पिरोए हुए हमारी एकता का आधार बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा नहीं बल्कि हिंदुस्तान की संस्कृति है। उन्होंने हिन्दी दिवस पर हिन्दी में विज्ञान, प्रबन्ध और तकनीकी विषयों पर अधिकाधिक लेखन किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि हिन्दी का विकास ही हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए।

श्री देवनानी ने कहा कि हिन्दी संस्कारों की भाषा है और विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा के रूप में अब यह स्थापित हो रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हिन्दी विश्व की संपर्क भाषा होगी, इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होनी चाहिए।

—-

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply