• October 31, 2014

शिक्षा का उन्नयन एवं सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरना ही प्राथमिकता

शिक्षा का उन्नयन एवं सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरना ही प्राथमिकता

जयपुर – प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा एवं भाषा विभाग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षकों, विद्यार्थियो, शिक्षाविदों, जन प्रतिनिधियों व सभी लोगों को साथ लेकर प्रदेश की शिक्षा का उन्नयन कर सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरना उनकी प्राथमिकता होगी।

श्री देवनानी ने गुरूवार को सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन में अपने कक्ष में विधिवत पूजा अर्चना कर पदभार ग्रहण किया। उन्होंने बताया कि सभी को साथ लेकर प्रदेश की शिक्षा का उन्न्यन उनकी प्राथमिकता होगी। इसके लिए शिक्षा की गुणवत्ता, विद्यालयों में आधारभूत संरचना विकास, आवश्यकतानुसार शिक्षक व्यवस्था आदि कार्य विशेष प्राथमिकता से किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की ”शिक्षित राजस्थान विकसित राजस्थान” की कल्पना को साकार करने के लिये शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण एवं रोजगारोन्मुखी बनाये जाने के लिए भी प्राथमिकता से कार्य किये जायेंगे।

श्री देवनानी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाये गये ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को गति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश के विद्यालयों में ”स्वच्छ विद्यालय अभियान” को नियमित रूप से चलाया जायेगा ताकि प्रदेश के सभी विद्यालय हमेशा स्वच्छ रहे।

इस अवसर पर गणमान्य लोगों, जनप्रतिनिधियों, कार्यकताओं, शिक्षाविदों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने श्री देवनानी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

समयबद्घ कार्य योजना, नियमित मॉनिटरिंग एवं क्रियान्विति सुनिश्चित हो

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने पदभार ग्रहण करने के पश्चात् विभागीय अधिकारियों की बैठक के दौरान विभागीय सभी योजनाओं की समयबद्घ कार्य योजना, नियमित मॉनिटरिंग एवं क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।

श्री देवनानी ने उपलब्ध फण्डस का यथासमय सदुपयोग, आधारभूत सुविधाओं का बेहतर उपयोग आपसी सामंजस्य एवं संवाद के साथ कर प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं प्रदेश के सभी बालक बालिकाओं को शिक्षा से जोडऩे के लिए कारगर प्रयास करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, शिक्षा, श्री श्याम एस. अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव, स्कूल शिक्षा, श्री पवन कुमार गोयल, शासन सचिव, माध्यमिक शिक्षा श्री नरेश पाल गंगवार, निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री ओंकार सिंह, अतिरिक्त आयुक्त, राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद् श्री हरिमोहन मीणा, निदेशक भाषा विभाग श्रीमती चित्रा गुप्ता सचिव, पाठ्यपुस्तक मण्डल श्रीमती रश्मि गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply