• May 17, 2016

शिक्षा उज्जवल भविष्य का आधार :- एसीएस रामनिवास :: ” स्वच्छता और हम ” का अवलोकन

शिक्षा उज्जवल भविष्य का आधार :- एसीएस रामनिवास :: ” स्वच्छता और हम ” का अवलोकन
झज्जर, 17 मई।  हरियाणा सरकार में सिंचाई एंव जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने अपने पैतृक गांव सुबाना में दौरे के दूसरे दिन सुबह स्वच्छता अभियान चलाया और शहीद सुरेंद्र सिंह राजकीय स्कूल में छात्रों को संबोंधित किया। उन्होने छात्रों को संबोंधित करते हुए  कहा कि शिक्षा उज्जवल भविष्य का आधार है।17 ACS @ Subana 04
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने छात्रों को स्वच्छता अभियान में भागीदार बनने, ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने, मौलिक कर्तव्यों की पालना करने और सामाजिक सौहार्द को बढ़ाने की  शपथ दिलाई। उन्होने बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बेटी के पढऩे से दो घर संवरते हैं।
समारोह में स्कूली छात्राओं ने बेटी की महता पर कविताएं सुनाई और आर्कषक नाटय मंचन किया।  रामनिवास ने कहा कि ग्रामीण आंचल में प्रतिभाओं की कमी नहीं है,जरूरत है प्रतिभाओं का ठीक से मार्गदर्शन करने की। रामनिवास ने कहा कि उन्होने स्वंय सुबाना, बाबेपुर, खेड़का और दुल्हेड़ा के सरकारी स्कूलों और उच्च शिक्षा झज्जर के नेहरू कालेज से प्राप्त की है। सरकारी स्कूलों से मिली शिक्षा की बदौलत उन्होने सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक हासिल की ।
रामनिवास ने शिक्षकों से कहा कि अग्रेजी, मैथ, साईंस और सामान्य ज्ञान विषय किसी भी प्रतियोगिता में सफल होने के लिए मुख्य विषय होते है। इन विषयों में छात्रों का प्रारंभिक कक्षाओं से रूझान बनाएं। उन्होने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार को लेकर गंभीर है।
हाल ही मे हुई सिविल सेवा परीक्षा में प्रदेश के 22 युवाओं ने परीक्षा पास कर रिकार्ड कायम किया है, इनमें ज्यादातर  ग्रामीण परिवेश से हैं। उन्होने कहा कि गांव की बेटियों में शिक्षा के प्रति रूचि देखकर खुशी होती है, पहले ऐसा कम देखने को मिलता था।
एसीएस ने कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी आदतों में शुमार करने की जरूरत है। स्वच्छता व्यक्ति से शुरू होनी चाहिए, फिर अपने घर, गली, मौहल्ले और गांव में स्चवच्छता का माहौल बनाना चाहिए। उन्होने कहा कि  गांव के सभी नागरिक यह सुनिश्चित कर लें कि वे खुले में कुड़ा नहीं फैं केगे, इससे स्वच्छता का आधा काम बिना करे ही पूरा हो जाता है। उन्होने ग्रामीणों, गणमान्य लोगों,महिलाओं, अधिकारियों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ पूरे गांव में सफाई अभियान चलाया। सफाई अभियान के बाद गांव में माहौल बदला-बदला से नजर आया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर, सीएमओ एस.आर. सिवाच, सुबाना के सरपंच महासिंह, जसवंत देशवाल, रमेश रोहिल्ला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति व अधिकारी मौजूद रहे।
“स्वच्छता और हम” का अवलोकन————————–-हरियाणा सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास को पैतृक गांव सुबाना में मंगलवार की सुबह चलाए गए स्वच्छता अभियान के दौरान शिक्षाविद् डा.जयभगवान शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक स्वच्छता और हम अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर ने भेंट की। स्वच्छ भारत मिशन के जिला प्रभारी योगेश पाराशर ने बताया कि यह पुस्तक जिले में भी स्वच्छ भारत मिशन में अतुलनीय सहयागी रहेगी। 17 BOOK
पुस्तक का अवलोकन करते हुए एसीएस श्री रामनिवास ने कहा कि डा.शर्मा द्वारा लिखित यह पुस्तक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच को सार्थक करती है स्वच्छता और हम पुस्तक स्वच्छ भारत व हरियाणा सरकार के स्वच्छ हरियाणा अभियान को सफल बनाने में सहयोगी रहेगी। उन्होंने कहा कि इसके अध्ययन से पाठक स्वच्छता के नए तौर तरीकों की व जानकारी प्राप्त कर इन्हें इस अभियान में अपना सकते हैं। उन्होंने डा.जयभगवान शर्मा के लेखन कार्य की प्रशंसा की और आशा व्यक्ति की कि उनके अनुभव शिक्षा सुधार में सकारात्मक भूमिका निरंतर अदा करते रहेंगे।
राष्ट्रीय पुरस्कार ——————-  उल्लेखनीय है कि स्वच्छता और हम पुस्तक के लेखक डा.जयभगवान शर्मा ने संस्कृत व हिंदी में स्नातकोत्तर के साथ-साथ संस्कृत व्याकरण में पीएच.डी की है तथा हरियाणा शिक्षा विभाग में झज्जर जिले से जिला शिक्षा अधिकारी के पद से सेवानिवृत हुए हैं। डा.शर्मा लंबे समय से लेखन कार्य से जुड़े रहे हैं और उनकी कई पुस्तकों व पत्रिकाओं को राष्ट्रीय  स्तर पर सम्मान मिल चुका है।
संपूर्ण साक्षरता के राष्ट्रीय  मिशन में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका पर उन्हें राष्ट्रीय  पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। राष्ट्रीय  शैक्षणिक अनुसंधान परिषद् की ओर से भी शिक्षा अध्ययन पद्धति नवाचार पद्धतियां एवं प्रयोग विषय पर राष्ट्रीय  स्तर पर सम्मान दिया गया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कृषि से जुड़े ड्रिप सिंचाई व वर्मीकंपोस्ट पर भी पुस्तकों का लेखन किया है।

Related post

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…

Leave a Reply