• March 9, 2023

शारीरिक रूप से या वीडियो लिंकेज के माध्यम से की गई परीक्षा समान रूप से प्रभावी–केरल उच्च न्यायालय होगी

शारीरिक रूप से या वीडियो लिंकेज के माध्यम से की गई परीक्षा समान रूप से प्रभावी–केरल उच्च न्यायालय होगी

केरल उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया कि जिरह कैसे की जाती है इसका अभियुक्त के गवाह से जिरह करने के अधिकार पर कोई असर नहीं पड़ता है। यह माना गया था कि चाहे जिरह शारीरिक रूप से की जाए या इलेक्ट्रॉनिक वीडियो लिंकेज के माध्यम से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

2021 में अदालतों (केरल) के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीडियो लिंकेज नियम (इसके बाद “नियम, 2021” के रूप में संदर्भित) को इस विशेष उद्देश्य के लिए अधिनियमित किया गया था, बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ता यह दावा नहीं कर सकता है कि प्रभावी जिरह का उसका अधिकार होगा। यदि वीडियो लिंकेज के माध्यम से जिरह की जाती है तो प्रभावित होंगे।

सीबीआई ने वीडियो लिंकेज के माध्यम से वास्तविक शिकायतकर्ता की जांच की मांग की थी क्योंकि वास्तविक शिकायतकर्ता दुबई में काम कर रहा था और उसकी उपस्थिति बिना देरी या खर्च के सुरक्षित नहीं की जा सकती थी।

याचिकाकर्ता (आरोपी) ने इस आधार पर आपत्ति जताई कि यदि शारीरिक उपस्थिति सुरक्षित नहीं है, तो अभियुक्त को इनकार कर दिया जाएगा और एक प्रभावी जिरह से रोक दिया जाएगा। विशेष अदालत ने नियम, 2021 को लागू करने के उद्देश्य से राय रखी और वीडियो लिंकेज के जरिए परीक्षा की अनुमति दी।

याचिकाकर्ता की दलीलें:

यह तर्क दिया गया था कि यदि शारीरिक परीक्षा सुरक्षित नहीं है तो अभियुक्त के प्रभावी ढंग से जिरह करने के अधिकार को कम कर दिया जाएगा।

DSGI की दलीलें:

यह तर्क दिया गया कि किसी भी तरह से कार्यवाही में भेदभाव करने और नियम, 2021 को अप्रभावी बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि शारीरिक रूप से या वीडियो लिंकेज के माध्यम से की गई परीक्षा समान रूप से प्रभावी होगी

न्यायालय की टिप्पणियां:

यह नोट किया गया कि नियम, 2021 के नियम 8(23) में प्रावधान है कि यदि आवश्यक व्यक्ति को बिना किसी देरी या खर्च के सुरक्षित नहीं किया जा सकता है, तो अदालत के पास इलेक्ट्रॉनिक वीडियो लिंकेज के माध्यम से कार्यवाही के संचालन को अधिकृत करने की शक्ति है।

मौजूदा मामला 11 साल से लंबित है। यह मानते हुए कि नियम, 2021 इसी विशेष उद्देश्य के लिए बनाए गए थे, खंडपीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता यह दावा नहीं कर सकता है कि यदि वीडियो लिंकेज के माध्यम से जिरह की जाती है तो प्रभावी जिरह का उसका अधिकार प्रभावित होगा।

यह फैसला सुनाया गया कि जिरह कैसे की जाती है इसका अभियुक्त के गवाह से जिरह करने के अधिकार पर कोई असर नहीं पड़ता है।

कोर्ट का फैसला:

उपरोक्त निष्कर्षों के आधार पर, याचिका तदनुसार उच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दी गई थी।

केस का नाम गोपाल। सीवी केंद्रीय जांच ब्यूरो

कोरम: माननीय श्री न्यायमूर्ति ए. बधौदीन

केस नंबर : सीआरएल। एमसी नंबर 1465/2023

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता : एडवोकेट। विनोद वल्लिकप्पन, एस. सुमिथा

प्रतिवादी के वकील: सलाह। एस मनु, श्रीमती। रेखा। के (पीपी)

Related post

Leave a Reply