क्रिप्टो फर्मों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलने की उम्मीद

क्रिप्टो फर्मों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलने की उम्मीद

मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत आभासी डिजिटल संपत्ति लाने के केंद्रीय वित्त मंत्रालय के कदम का उद्देश्य कराधान और नियामक जाल को चौड़ा करना और एजेंसियों को ताकत देना है। लेकिन केंद्रीय नियामक की कमी को लेकर चिंताएं हैं।

मंत्रालय ने वास्तव में क्या किया?

7 मार्च को, सरकार ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत क्रिप्टो संपत्ति से जुड़े लेनदेन को लाने के लिए एक अधिसूचना जारी की। इसने पीएमएलए के तहत कवर किए जाने वाले लेनदेन की प्रकृति निर्धारित की।

ये इस प्रकार हैं:

वर्चुअल डिजिटल एसेट्स और फिएट मुद्राओं के बीच विनिमय;

आभासी डिजिटल संपत्ति के एक या अधिक रूपों के बीच विनिमय;

आभासी डिजिटल संपत्ति का हस्तांतरण;

आभासी डिजिटल संपत्तियों या आभासी डिजिटल संपत्तियों पर नियंत्रण को सक्षम करने वाले उपकरणों की सुरक्षा या प्रशासन;

किसी जारीकर्ता की आभासी डिजिटल संपत्ति की पेशकश और बिक्री से संबंधित वित्तीय सेवाओं में भागीदारी और प्रावधान।

इस उपाय से जांच एजेंसियों को क्रिप्टो फर्मों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलने की उम्मीद है। प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग ने या तो जांच की है या क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज और लेनदेन चलाने वाली कंपनियों के खिलाफ कई मामलों की जांच कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, ईडी ने पिछले साल लोकप्रिय वज़ीरएक्स एक्सचेंज के बैंक बैलेंस को फ्रीज कर दिया था।

भारत में क्रिप्टो की कानूनी स्थिति क्या है?

पिछले साल के केंद्रीय बजट में, भले ही सरकार क्रिप्टोकरंसीज के लिए एक टैक्स लेकर आई, लेकिन यह नियम बनाने के साथ आगे नहीं बढ़ी। इससे पहले, भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्रतिबंध का प्रस्ताव दिया था जिसे अदालत के एक आदेश द्वारा अलग कर दिया गया था। पिछले साल जुलाई में, आरबीआई की चिंताओं को झंडी दिखाते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद को बताया कि क्रिप्टोकरंसी पर किसी भी प्रभावी विनियमन या प्रतिबंध के लिए “अंतर्राष्ट्रीय सहयोग” की आवश्यकता होगी।

अप्रैल 2022 से, भारत ने क्रिप्टोकरेंसी से हुए लाभ पर 30 प्रतिशत आयकर पेश किया। जुलाई 2022 में, क्रिप्टोकरंसी पर स्रोत पर 1 प्रतिशत कर कटौती से संबंधित नियम लागू हो गए।

उद्योग द्वारा अधिसूचना को कैसे देखा जा रहा है?

सार्वजनिक रूप से, क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग ने बड़े पैमाने पर इस कदम का स्वागत किया है। आंतरिक रूप से, हालांकि, चिंताएं हैं कि अधिसूचना नए मानदंडों का पालन करने के लिए संस्थाओं को समय प्रदान नहीं करती है। उद्योग इस बात से भी चिंतित है कि केंद्रीय नियामक की अनुपस्थिति में, क्रिप्टो संस्थाएं ईडी जैसी प्रवर्तन एजेंसियों के साथ सीधे व्यवहार कर सकती हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज कॉइनडीसीएक्स के सह-संस्थापक और सीईओ सुमित गुप्ता ने कहा, “धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, हम एक विनियमित क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र की ओर बढ़ रहे हैं।” “CoinDCX जैसी संस्थाओं को अब PMLA के तहत यथोचित परिश्रम करने और उचित परिश्रम करने के लिए कानून की आवश्यकता है … हम कुछ समय से FIU-IND के साथ डेटा साझा करने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं, और अब खुश हैं कि यह चैनल किया गया है खुल गया। मेरी टीम और मैं अभी भी ठीक प्रिंट देख रहे हैं, जैसे वीडीए के हस्तांतरण को शामिल करना।”

बिजनेस कंसल्टिंग फर्म कैपडेक एडवाइजर्स के सीईओ मोहनीश वाधवा ने कहा, “इसके साथ, वीडीए संस्थाएं अब एक रिपोर्टिंग इकाई के रूप में शामिल हैं, जिसका मतलब है कि ग्राहक फंडों को संभालने वाले वीडीए के संरक्षक या प्रशासकों को पीएमएलए कानूनों का उतना ही ध्यान रखना होगा जितना कि बैंक संदिग्ध लेनदेन करते हैं और रिपोर्ट करते हैं।

Related post

Leave a Reply