• January 30, 2018

शहीद राष्ट्र की अनमोल धरोहर :- अतिरिक्त उपायुक्त

शहीद राष्ट्र की अनमोल धरोहर :-  अतिरिक्त उपायुक्त

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)———- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर मंगलवार को अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान की अध्यक्षता में अधिकारियों व कर्मचारियों ने लघु सचिवालय प्रांगण में स्वतंत्रता आंदोलन व मातृभूमि की सेवा के दौरान शहीद हुए ज्ञात-अज्ञात शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखकर अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।
1
मौन श्रद्धाजंलि सभा में पुलिस की टुकड़ी ने मातमी धुन बजाई । एडीसी ने कहा कि कहा कि वीर शहीद राष्ट्र की धरोहर हैं। वीरों की शहादत की बदौलत ही हमें आजादी मिली और आजादी के बाद देश की सीमाएं सुरक्षित हैं।

एडीसी सारवान ने कहा कि शहीदों की गौरवगाथाएं हमें अपनी समृद्ध विरासत की सदैव याद दिलाएंगी। उन्होंने मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन करते हुए उनकी कुर्बानी को युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बताया। सारवान ने कहा कि देश के उन शूरवीरों को कभी नहीं भुलाया जा सकता, जिन्होंने अपनी शहादत देकर देश की आजादी में अहम रोल अदा किया और देश की आजादी के बाद देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा है।

ऐसे वीरों को सम्मान देते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने का संकल्प हम सभी को लेना चाहिए। उन्होंंने कहा कि शहीद किसी एक जाति या समाज के नही बल्कि पूरे राष्ट्र के गौरव हैं।

इस अवसर पर नगराधीश अश्विनी कुमार,जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, डीडीपीओ विशाल,जिला खादय एवं पूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा,जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार, तहसीलदार मनमोहन सिंह,नायब तहसीलदार बेरी रमेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने शहीदों को नमन किया।

कुष्ठ रोग मुक्ति की शपथ राष्टपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को जिला स्तर पर दो सप्ताह तक चलने वाले कुष्ठ मुक्त निवारण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ हुआ।

उन्होंने कहा कि उपायुक्त सोनल गोयल के मार्गदर्शन में कुष्ट रोगों की रोकथाम व जागरुकता कार्यक्रम आगामी 13 फरवरी तक ग्राम स्तर तक चलाया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी जिलावासी यह प्रण लें कि वे कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति से किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करेेंगे और ना ही किसी दूसरे व्यक्ति को इस रोग से पीडि़त व्यक्ति से भेदभाव करने देंगे।

व्यक्तिगत व सामुहिक रूप से कुष्ठ रोग से पीडि़त व्यक्तियों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी कुष्ठ रोग से पीडि़त व्यक्त्यिों से जुड़े भेदभाव को जड़ से खत्म करने के लिए अपना सहयोग दें,।

इस दौरान जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी डॉ कुनाल बसंल ने बताया कि कुष्ठ रोग छुआछात का रोग नहीं है। इसका उपचार सभी सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है। कुष्ठ रोग से पीडि़त रोगी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

डॉ कुणाल ने बताया कि स्पर्श कुष्ठ जागरूक अभियान के तहत यह जानकारी दी जाएगी कि कुष्ठ रोगी से हाथ मिलाने से यह रोग फैलता नहीं है और न ही पिछले जन्मों का कोई पाप आदि है। इसका ईलाज संभव है और सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जा रहा है।

डॉ ने बताया कि बहुऔषधीय उपचार से कुष्ठ रोग बिल्कुल ठीक हो जाता है।

इस अवसर पर नगराधीश अश्विनी कुमार,जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, डीडीपीओ विशाल,जिला खादय एवं पूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा,जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार, सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डा.कुणाल बंसल,तहसीलदार मनमोहन सिंह,नायब तहसीलदार बेरी रमेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने शहीदों को नमन किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply