• November 2, 2018

शहर की बिजली की तार अंडरग्राउंड- उपायुक्त

शहर की बिजली की तार अंडरग्राउंड- उपायुक्त

रेवाड़ी —— उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा है कि फैंशन डिजाईनिंग के लिए रेवाडी जिला में 25 केन्द्र गांवों में खोले जाएगे जिसमें सिलाई कढाई व अन्य कार्यो के लिए सभी मशीने उपलब्ध होगी तथा इनमें नि:शुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इन केन्द्रों में प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं के लिए कोई योग्यता नहीं होगी ताकि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अपने घर के कार्यो के साथ-साथ इन केन्द्रो में प्रशिक्षण लेकर अपने को आत्मनिर्भर बना सकेगें।

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा व पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा आज जिला सचिवालय सभागार में संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला के कौशल विकास केन्द्रो के साथ वाचनालय भी खोले जा रहे है, जिनमें हिन्दी व अग्रेजी भाषा के समाचार पत्र के अलावा मैगजीन भी उपलब्ध होगी।

उपायुक्त ने कहा कि बाल भवन में चल रही एसएससी, रेलवे, पुलिस व बैकिंग की नि:शुल्क कोचिंग के रूझांन को देखते हुए कोसली में भी एक नवंबर से नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था बाल कल्याण परिषद द्वारा कर दी गई ताकि यहां के बच्चों को सही मार्गदर्शन मिल सकें तथा इसकी कोचिंग के लिए दिल्ली व गुरूग्राम न जाना पडे।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मामले में देशभर में रेवाडी जिला को ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण में महाराष्ट्र के सतारा के बाद दूसरा स्थान मिला है, जबकि प्रदेश में रेवाडी जिला प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बाद शहरों को भी स्वच्छता की श्रेणी में आगे रखने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता एक निरंतर कार्यक्रम है इसे सभी अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

उन्होंने बताया कि रेवाडी, बावल व धारूहेडा में पायलेट तौर पर 10 जगह अंडरगाउंड डस्टबीन लगाये जाएगें अगर यह योजना सफल रही तो इसे ओर बढाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगरा व पंचकुला में अंडरग्राउंड डस्टबीन का प्रयोग सफल रहा है इसी मध्यनजर जिला प्रशासन ने भी यह कदम उठाया है इससे शहर साफ सुथरा दिखाई देगा।

उपायुक्त कहा कि जिला को पोलिथिन मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पहल की गई है। उन्होंने बताया कि पोलिथिन को जलाने से जो गैस निकलती है उसका स्वास्थ्य पर बूरा प्रभाव पडता है तथा अनेक प्रकार की बिमारी इससे पैदा होती है। उन्होंने कहा कि गोवर्धन पूजा के अवसर पर अन्नकुट का प्रसाद मंदिरों में बाटा जाता है इस प्रसाद को ग्रहण करने के लिए प्लास्टिक व पोलिथिन का प्रयोग न करें व सफाई का विशेष ध्यान रखें। उपायुक्त ने आह्वान किया कि जिले को पोलिथिन मुक्त बनाने में अपना सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढने के कारण एक नवंबर से 10 नवंबर तक निर्माण कार्यो पर रोक लगा दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के दृष्टिगत आतिशबाजी के बारे दीपावली पर्व पर तय किए गए मापदंडों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए कटिबद्ध है हम इस दिशा में जरूरी कदम उठा रहे हैं। इसके लिए रेवाडी, बावल व धारूहेडा में स्थान निर्धारित कर दिये गये है। जिला प्रशासन की इस कार्ययोजना के अनुसार केवल पीईएसओ (पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गेनाइजेशन) द्वारा प्रमाणित ग्रीन पटाखे ही चलाए, पटाखे दिपावली पर्व के दिन सायं 8 बजे से 10 बजे के बीच ही चलाए जाएं।

उपायुक्त ने बताया कि शहर की बिजली की तारो को अंडरग्राउंड किया जाएगा इसके लिए 7 करोड रूपये का अस्टीमेंट भेजा हुआ है। बिजली की तारें अंडरग्रांउड हो जाने से दुर्घटनाओं की सम्भावना न के बराबर हो जाएगी तथा खंभे हटने से अतिक्रमण भी नहीं होगा।

डेंगू के बारे में उपायुक्त ने बताया कि जिला में 82 केस पोजिटिव मिले है इसके लिए डेंगू का अलग से वार्ड बनाया गया है तथा निजी अस्पतालों को भी सरकारी निर्धारित फीस ही लेने को कहा गया है, इसके लिए आईएमए पूरा सहयोग कर रही है। जिला प्रशासन द्वारा तालाबो में गम्बोजिया मछलिया भी छोडी गई है ताकि मच्छर पनपने न पाये।

श्री शर्मा ने कहा कि शहर के पार्को में ओपन जिम के लिए 6 व्यायाम उपकरण लगाये गये है। अब जो बडे पार्क है उनमें इनकी संख्या दोगुनी की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-48 व 352 पर पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरे आगामी 15 दिन में लगा दिये जाऐगें। इन कैमरों की मोनिटरिंग कंट्रोल रूम से होगी। सीसीटीवी कैमरों से अपराधियों को पकडने व यातायात के नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहनो का ई-चालान किया जाएगा।

बावल क्षेत्र की गुम हुई लडकी के बारे में उन्होंने कहा कि रेवाडी पुलिस, स्टेट क्राईम पुलिस व टास्क फोर्स इस पर कार्य कर रही है तथा इसके लिए अलग-अलग टीम बनाकर दिल्ली मुम्बई व राजस्थान में पूछताछ जारी है। इसके अलावा संघर्ष कमेटी से लगतार इस बारे में बातचीत कर कार्यवाही बढाई जा रही है तथा जल्दी ही लडकी की खोज लिया जाएगा। पुष्पाजंलि अस्पताल में हुई वारदात के बारे में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस वारदात के दिन गुरूग्राम में भी सैक्टर 46 ओम स्वीट्स व रेवाडी में वारदात हुई थी इसकी पहचान कर ली गई है अपराधी जल्दी ही सलाखो के पीछे होगें।

उन्होंने कहा कि होटल और ढाबो पर पुलिस द्वारा रेड लगाई जा रही है तथा यह ड्राईव रहेगा ताकि अवैध रूप से शराब न बिक सके। उन्होंने बताया कि यदि इसमें किसी भी पुलिस कर्मचारी की संलिप्ता मिली तो उस पर भी कार्यवाही की जाएगी।

शहर में यातायात की व्यवस्था के बारे में एसपी ने बताया कि इसके लिए पुलिस कर्मियों की संख्या में बढोतरी की गई है तथा आने वाले दिनों में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि अपराधो को रोकने के लिए किराये पर रह रहे लोगो की पहचान के लिए स्पेशल ड्राईव चलाया जा रहा है।

उपायुक्त अशोक शर्मा व पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने इस अवसर पर पत्रकारों को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं भी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply