शराब के अवैध विक्रय रोकने के लिये कठोर दांडिक प्रावधान

शराब के अवैध विक्रय रोकने के लिये कठोर दांडिक प्रावधान

भोपाल(अजय वर्मा) मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शराब के अवैध विक्रय के प्रकरणों में कठोरतम कार्रवाई की जाये। इसे सख्ती से रोकने के लिये और अधिक कठोर दांडिक प्रावधान भी किये जा सकते हैं। श्री चौहान आज समाधान ऑनलाईन के दौरान प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की ओर अग्रसर है। नर्मदा तट के किनारों पर स्थित शराब की दुकाने बंद हो गई हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग, रिहायशी इलाकों, धार्मिक स्थलों और शिक्षण संस्थानों के निकट शराब की दुकानें और जिनसे नागरिकों को दिक्कत हो रही है, उन्हें स्थानांतरित करें। इसमें किसी प्रकार की हीला-हवाली नहीं होनी चाहिये।

अधिकारी राजस्व के लिए शराब दुकानों के संचालन की मानसिकता को बदलें। सरकार जनता की है। शराब विक्रेताओं की नहीं। महिलाओं की इज्जत और जिन्दगी से बढ़कर कुछ नहीं है। सामान्यत: देखा गया है कि छेड़-छाड़ आदि की अपराधिक गतिविधियों के मूल में शराब होती है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को दिक्कत हो ऐसी दुकानें यदि स्थानांतरित नहीं हो सकती हैं तो उन्हें वैधानिक तरीके से बंद करने की कार्रवाई की जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टरों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि बुन्देलखंड पैकेज में निर्मित कोई भी नल-जल योजना बंद नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आगामी एक मई से प्रदेश में पॉलीथिन थैली का उपयोग बंद हो जायेगा। जनजागृति और पॉलीथिन थैलियों के विकल्प के रूप में कागज और कपड़े की थैलियों की उपलब्धता की अग्रिम कार्रवाई करें।

उन्होंने नरवाई की आगजनी में व्यक्तियों की मृत्यु की घटना पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस विषय में किसानों को जागृत करें। ताकि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो। उन्होंने कहा कि ग्रामोदय अभियान के दौरान 17 अप्रैल को प्रदेश की सभी पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायें। मुख्यमंत्री स्वयं किसी एक ग्राम की सभा में शामिल होंगे। ग्राम सभा को संबोधित करेंगे, जिसका सभी जगह प्रसारण होगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में एक मई को आदि शंकराचार्य जयंती समारोह आयोजित होंगे।

श्री चौहान ने समाधान ऑनलाइन के दौरान ग्यारह आवेदकों की समस्याओं का समाधान करवाया। रीवा जिले की छात्रा कुमारी अनूपा सिंह बागरी को पाँचवें-छठवें सेमेस्टर की अंकसूची में विलंब के प्रकरण में विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के अधिकारियों के विरूद्ध दीर्घशास्ति अधिरोपित करने के निर्देश दिये। श्री राजेन्द्र सिंह के प्रकरण में मुख्यमंत्री को भू-अभिलेख की नकल एक माह में उपलब्ध करवाने की जानकारी कलेक्टर द्वारा दी गई।

उज्जैन की श्रीमती लीलाबाई के खेत पर जाने के मार्ग पर अतिक्रमण के प्रकरण में श्री चौहान ने संभागायुक्त को जाँच कर कार्रवाई के निर्देश दिये। उन्होंने मंडला जिले के श्री घनश्याम कुड़ापे की समिति को माध्यमिक शिक्षा मंडल में जमा 25 हजार की राशि मिलने में विलंब के कारणों का परीक्षण करने और प्रक्रियाओं को सरल बनाने के निर्देश दिये। भोपाल के श्री उमाशंकर रघुनंदन मिश्रा के सिक्योरिटी सर्विसेज लायसेंस आवेदन निरस्ती मामले में शासन को आवेदन करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि सतना की दिव्यांग श्रीमती रोशनी सिंह को विवाह प्रोत्साहन योजना की राशि 50 हजार के भुगतान में विलंब के लिए दोषी सहायक ग्रेड-तीन बृजबिहारी शुक्ला को निलंबित और अरूणेश पाण्डेय और उप संचालक सामाजिक न्याय की दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की कार्रवाई की गई है। गुना के श्री मांगीलाल धाकड़ को पिता की मृत्यु पर जनश्री बीमा योजना के तहत 30 हजार रुपये की बीमा राशि भुगतान में विलम्ब के प्रकरण में बताया गया कि कोटा जिले से मृत्यु प्रमाण नहीं मिल पाने से विलम्ब हुआ है।

होशंगाबाद के श्री केसरी दायमा को इंदिरा आवास की द्वितीय किश्त राशि 35 हजार का भुगतान प्राप्त हो गया है। रायसेन जिले के बबलू के कूप निर्माण का भुगतान एफ.टी.ओ. द्वारा करवा दिया गया है। सीहोर के श्री रविन्द्र सिंह ठाकुर को प्याज विक्रय की राशि त्रुटिवश दूसरे के खाते में जमा होने के कारण विलम्ब होने पर आवेदक को ब्याज सहित 23 हजार 70 रुपये का भुगतान करने की जानकारी दी गई। बताया गया कि टीकमगढ़ के श्री शिवरानारायण राजपूत के ग्राम पंचायत भानपुरा में स्पाट जलप्रदाय की कार्रवाई प्रगतिरत है।

कार्यक्रम में श्री चौहान ने जिलों में संचालित वृहद निर्माण परियोजनाओं, चिकित्सा महाविद्यालय शहडोल, पॉलिटेक्निक कॉलेज लटेरी, जिला विदिशा, पॉलिटेक्निक कॉलेज, बरेली, जिला रायसेन, 350 बिस्तर अस्पताल भवन विदिशा, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना- पश्चिम क्षेत्र, बमीठा-सतना रोड, सीधी-सिंगरौली रोड, मिंटो हॉल एवं कन्वेंशन सेंटर उन्नयन कार्य भोपाल, वल्लभ भवन एक्सटेंशन, भोपाल और जल संसाधन के मोहनपुरा मेजर प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की। कार्य-स्थल के चित्र भी देखे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply