• November 19, 2014

शपथ :राष्ट्रीय अखण्डता – कलक्टर रतन लाहोटी / बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान प्रषिक्षण समापन समारोह

शपथ :राष्ट्रीय अखण्डता – कलक्टर रतन लाहोटी /  बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान प्रषिक्षण समापन समारोह

 प्रतापगढ़, 19 नवंबर/ जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने कौमी एकता सप्ताह के पहले दिन 19 नवम्बर, बुधवार को मिनी सचिवालय में अधिकारियों व कर्मचारियों को राष्ट्रीय अखण्डता की शपथ दिलाई।

कलक्टर ने देश की आजादी तथा एकता बनाए रखने और उसे मजबूत करने के लिए समर्पित होकर कार्य करने की प्रतिज्ञा दिलायी। उन्होंने कभी हिंसा का सहारा नहीं लेने की शपथ ग्रहण करवायी। साथ ही धर्म, भाषा, क्षेत्रा से संबंधित भेदभाव और झगड़ों तथा अन्य राजनैतिक या आर्थिक शिकायतों का निपटारा शांतिपूर्ण एवं संवैधानिक तरीके से करने का प्रयास करने की प्रतिज्ञा दिलायी।National Integraty sapth (1)

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा, तहसीलदार विनोद मल्होत्रा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि 19 नवम्बर से 25 नवम्बर तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

अम्बावली ः  रात्रि चौपाल
चार जनों की पेंशन स्वीकृत, सात बच्चों को पालनहार योजना से जोड़ने के निर्देश
काला पानी व चरणी बांध का आदर्श तालाब के रूप में विकास होगा
प्रतापगढ़, 19 नवंबर/प्रतापगढ़ जिले की छोटीसादड़ी पंचायत समिति के अंतर्गत अम्बावली ग्राम पंचायत के ग्रामीणों के लिए मंगलवार को आयोजित रात्रि चैपाल राहत लेकर आयी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर मौके पर ही समाधान किया।

रात्रि चौपाल में कलक्टर रतन लाहोटी ने ग्रामीणों से हर समस्या पर गंभीरता से चर्चा की और कई समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया जबकि कुछ समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। चैपाल में वृद्धों व मृत माता-पिता के बच्चों को पेंशन व आर्थिक सहायता नहीं मिलने की समस्या सामने आयी। इस पर कलक्टर ने मौके पर ही चार जनों की पेंशन स्वीकृत की और सात बच्चों को पालनहार योजना में शामिल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।

सरकार की सामाजिक सुरक्षा की इन योजनाओं से लाभान्वित होने वाले वृद्ध व बच्चे काफी खुश दिखायी दिये।  काला पानी बांध व चरणी सिंचाई बांध को विकसित कर इनकी सूरत बदली जायेगी। जिला कलक्टर ने इन तालाबों का आदर्श तालाब के रूप में विकास कर पिकनिक स्पाॅट बनाने के निर्देश दिये। इनका विकास मनरेगा के तहत किया जायेगा।

कलक्टर ने ग्रामीणों व छोटे बच्चों से बात कर शिक्षा का हाल जाना। इस दौरान एक बच्ची के स्कूल नहीं जाने की बात सामने आने पर कलक्टर ने बच्ची व उसके परिजनों को पढ़ाई का महत्व बताते हुए उसे स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। साथ ही संबंधित अधिकारियों को खास तौर पर इस बच्ची व ऐसे अन्य बच्चों को विद्यालय से जोड़ना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।  चौपाल में ग्रामीणों ने पूरी बिजली नहीं मिलने की समस्या बताई जिस पर कलक्टर ने समाधान का भरोसा दिलाया। ग्रामीण चिकित्सा, पेयजल व सिंचाई की व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे।

इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल, ब्लाॅक विकास अधिकारी कालूराम मीणा, तहसीलदार राजेन्द्र प्रसाद यादव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। चैपाल में काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
_______________________________________________________________

बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान प्रषिक्षण समापन समारोह
आज दिनांक 19.11.14 को  बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान, प्रतापगढ़ में मोबाईल रिपेयरिग, कम्प्युटर हार्डवेयर व महिलाओ के लिए  सिलाई बेच का समापन व प्रमाण-पत्र  वितरण समारोह श्री एस.एल गुप्ता व्याख्याता पी.जी महाविघालय प्रतापगढ़ के मुख्य आतिथ्य में व श्री एम.एस जगपांगी, अग्रणी जिला प्रबंधक बैंक आॅफ बड़ौदा के विषिष्ट आतिथ्य में किया गया। IMG

 इस अवसर पर उपरोक्त प्रषिक्षण प्राप्त कर चुके  प्रषिक्षणार्थीयो को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री गुप्ता ने कहा कि संस्थान स्वरोजगार के क्षैत्र में एक महत्वपुर्ण भूमिका निभा रहा है तथा साथ ही प्रषिक्षणार्थीयो को उघम में षत प्रतिषत देना है। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए विषिष्ट अषिष्ट अतिथि श्री जंगपागी जी ने प्रषिक्षाणार्थी को उज्जवल भविष्य की शुभकामनंाए देते हुए अधिक से अधिक लोगो को संस्थान से जोड़ने का आवहान किया तथा प्रधानमंत्री जन धन योजना कि भी जानकारी दी ।

समारोह को संस्थान  निदेषक श्री बी.एस. मीणा व एफ.एल सी काउॅंसलर श्री डी.सी. जैन ने भी सम्बोधित किया । कार्यक्रम का संचालन संस्थान के स्टाफ श्री गिरवर आमेटा ने किया तथा आभार डा. अनिता बोराना ने व्यक्त किया।इस अवसर पर  मास्टर ट्रेनर सीमा, ओम प्रकाष रैदास  आदि उपस्थित रहै।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply