• June 15, 2015

शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए जागरूकता जरूरी

शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए जागरूकता जरूरी

जयपुर – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने शनिवार को नागौर जिले के कुचामन की ग्राम पंचायत रसाल में उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का लोकार्पण किया।

श्री राठौड़ ने जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य के गांवों में शहरों जैसी सुख-सुविधाओं के विस्तार की अवधारणा पर राज्य सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र रसाल के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक मेल नर्स का पद स्वीकृत करने की घोषणा की तथा कहा कि आगामी वर्ष में केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने के पूरे प्रयास किए जाएंगे।

रसाल के उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए अपने पिता मांगीलाल काला की स्मृति में अपनी पुश्तैनी हवेली को दान करने वाले स्थानीय काला परिवार को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि परमार्थ के लिए काला परिवार की ओर से किया गया यह कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात के अन्तर को कम करने एवं टीकाकरण की परिधि में आने वाले 70 प्रतिशत बच्चों के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए जन जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने आमजन से जागरूक होने का आह्वान किया।

स्वावलम्बी राजस्थान की परिकल्पना को स्पष्ट करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की माध्यम से राज्य में पिछले डेढ वर्ष में चार लाख से भी अधिक बेरोजगार युवाओं ने प्रशिक्षण लिया है। इस प्रशिक्षण से युवा रोजगार तथा स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए स्वावलम्बी बने हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राठौड़ ने शनिवार दोपहर परबतसर के निकट बिदियाद रोड स्थित खारडिया में राव जयमल राठौड़ की मूर्ति का अनावरण किया। इसके बाद नगर पालिका परबतसर द्वारा विकसित गणेश पार्क का लोकार्पण किया। श्री राठौड़ ने स्थानीय सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र का निरीक्षण भी किया तथा चिकित्सा अधिकारियों को विभिन्न दिशा निर्देश दिए।

बेहतर हो रही हैं चिकित्सा सेवाएं व सुविधाएं : रसाल में चिकित्सालय भवन के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए नागौर सांसद श्री सी. आर. चौधरी ने कहा कि राज्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवाएं बेहतर हो रही हैं। राज्य सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जहां राज्य भर सहित नागौर जिले में भी चिकित्सकों की कमी दूर होने लगी है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार ने आमजन को लाभान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना से वह आमजन भी बैंकिंग के नजदीक पहुंचा है जिसका बैंकिंग से कोई सरोकार नहीं था। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से छह महीने में 14 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए तथा इन खातों में 20 हजार करोड़ रुपए जमा हुए।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply