शत् प्रतिशत् संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करें – कलेक्टर दिलीप कुमार

शत् प्रतिशत् संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करें – कलेक्टर दिलीप कुमार

सीधी (विजय सिंह)—— स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में कलेक्टर दिलीप कुमार ने बच्चों के टीकाकरण के प्रथम व द्वितीय डोज में अंतर तथा कुपोषित बच्चों को थर्डमील न दिये जाने पर अप्रसन्नता जाहिर की।

संस्थागत प्रसव में कमी पर कलेक्टर श्री कुमार ने निर्देष दिए कि दोनों विभागों की संस्थागत प्रसव को शत प्रतिषत सुनिष्चित करने की जिम्मेदारी है। सभी प्रसव प्रषिक्षित चिकित्सक की निगरानी में हो, जिससे नवजात षिषु एवं माता की समुचित देखभाल हो सके। दोनों विभागो का अमला सामूहिक प्रयास कर जानकारियों का निरंतर आदान प्रदान करें। जिन ग्रामों में अधिकाधिक प्रसव घरों में हुये हैं, उसकी सूची दो दिवस के अंदर कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध करावें।

कलेक्टर दिलीप कुमार ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं मातृत्व वंदना योजना अंतर्गत पात्र सभी हितग्राहियों, गर्भवती महिलाओं को पोषण एवं प्रसूती सहायता से समय सीमा में लाभान्वित करना सुनिष्चित करें तथा इसकी जानकारी अनिवार्य रूप से पोर्टल में दर्ज करायें। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जांच नियमित अंतराल में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री कुमार ने निर्देष दिए है कि कुपोषण को दूर करने के लिए अति कम वजन के बच्चों को थर्डमील देना अनिवार्य रूप से सुनिष्चित करें। इसके साथ ही पोषण पुनर्वास केन्द्र में अति कम वजन के बच्चों को भर्ती कराये तथा उनका नियमित अंतराल में फालोअप कराया जाना सुनिष्चित करें।

मलेरिया के रोकथाम के लिए सभी समुचित प्रयास किये जाये तथा इसके लिए सभी ग्रामीण इलाकों में मलेरिया के रोकथाम के लिए मलेरिया आफ 200 की दवाई खिलाया जाना सुनिष्चित करें। तथा जहां कहीं आवष्यक हो दवा का छिड़काव अनिवार्य रूप से करें। लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए अभियान चलाकर जागरूक करें

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. व्ही.बी.सिंह बघेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अवधेश सिंह, समस्त परियोजना अधिकारी, बी.एम.ओ. एवं पर्यवेक्षक उपस्थित रहें।

स्वतंत्र पत्रकार
19, अर्जुन नगर, सीधी

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply