• March 22, 2024

वैश्विक स्तर पर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में 51 प्रतिशत की गिरावट आई है : यूनिसेफ

वैश्विक स्तर पर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में 51 प्रतिशत की गिरावट आई है  : यूनिसेफ

संयुक्त राष्ट्र इंटर-एजेंसी ग्रुप फॉर चाइल्ड मॉर्टेलिटी एस्टीमेशन (यूएन आईजीएमई) के नवीनतम अनुमान के अनुसार 2022 में वैश्विक बाल मृत्यु ऐतिहासिक न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई। आज पहले से कहीं अधिक बच्चे जीवित रह रहे हैं, 2000 और 2022 के बीच वैश्विक स्तर पर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में 51 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह उल्लेखनीय प्रगति राजनीतिक प्रतिबद्धता और पर्याप्त संसाधनों द्वारा समर्थित, जीवन बचाने में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।

रिपोर्ट में विश्लेषण से पता चलता है कि संसाधन-बाधित परिस्थितियों में भी, बच्चों के जीवन को बचाने की दिशा में प्रगति संभव है। कई निम्न-आय और निम्न-मध्यम आय वाले देशों ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर को कम करने में उल्लेखनीय प्रगति की है। कंबोडिया, मलावी, मंगोलिया और रवांडा ने 2000 के बाद से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में 75 प्रतिशत से अधिक की कमी की है, जो इस बात का पुख्ता सबूत पेश करता है कि जब बच्चों के अस्तित्व में उच्च प्रभाव वाले हस्तक्षेप किए जाते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है।

लेकिन निष्कर्षों से यह भी पता चलता है कि सभी रोकी जा सकने वाली बाल, किशोर और युवा मौतों को समाप्त करने के लिए अभी भी एक लंबी सड़क बाकी है। प्रत्येक वर्ष, दुनिया भर में अनुमानित 4.9 मिलियन बच्चे अभी भी अपने पांचवें जन्मदिन से पहले मर जाते हैं, और अतिरिक्त 2.1 मिलियन बच्चे, किशोर और युवा 5-24 वर्ष की आयु में मर जाते हैं। ये मौतें उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिणी एशिया में केंद्रित हैं।

प्रकाशन तक पहुंचें
बाल मृत्यु दर पर यूनिसेफ के डेटा कार्य के बारे में और जानें
आईजीएमई डेटा पोर्टल तक पहुंचें
लैंसेट कमेंटरी तक पहुंचें

प्रत्येक समुदाय में रोकी जा सकने वाली बाल मृत्यु को समाप्त करने के लिए उपलब्ध और सुलभ गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल में लक्षित निवेश की आवश्यकता होगी, जिसमें जन्म के समय कुशल स्वास्थ्य कर्मियों, प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, छोटे और बीमार नवजात शिशुओं की देखभाल, टीकाकरण और निदान, निवारक और निवारक सेवाएं शामिल हैं। बाल मृत्यु के मुख्य कारणों के इलाज के लिए उपचारात्मक उपाय। उम्र के अनुसार जीवित रहने पर नज़र रखने और निगरानी करने और अंतर्निहित असमानताओं को दूर करने में मदद करने के लिए डेटा सिस्टम को भी मजबूत किया जाना चाहिए। इस तरह के प्रयास हमें सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब पहुंचने और यह सुनिश्चित करने में सक्षम बनाएंगे कि हर बच्चे को आगे बढ़ने का अवसर मिले।

जोआओ पेड्रो अज़ेवेदो
उप निदेशक
डेटा, विश्लेषण, योजना और निगरानी प्रभाग

यूनिसेफ
-अंशु बनर्जी
निदेशक
मातृ, नवजात शिशु, बाल और किशोर स्वास्थ्य और वृद्धावस्था विभाग
विश्व स्वास्थ्य संगठन
जॉन विल्मोथ
निदेशक
जनसंख्या प्रभाग, आर्थिक और सामाजिक मामलों का विभाग
संयुक्त राष्ट्र
हैशान फू
निदेशक
विकास डेटा समूह
विश्व बैंक समूह
data@unicef.org

Related post

Leave a Reply