• April 6, 2016

वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के मानेसर-पलवल खंड :- श्री नितिन गडकरी ने

वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के मानेसर-पलवल खंड :- श्री नितिन गडकरी ने
पेसूका ———————– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल की उपस्थिति में आज केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कुंडली- मानेसर-पलवल एक्सप्रेस के मानेसर-पलवल खंड का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि यह परियोजना पहले कई वर्षों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही। हालांकि केंद्र और हरियाणा सरकार ने आपसी बातचीत कर मुद्दों को सुलझाया और एक्सप्रेसवे के 52.33 किमी लंबे खंड को रिकार्ड ग्यारह महीने में पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य, परियोजना शुरू होने से 400 दिनों का रखा गया है।
जैसे ही दो पेरिफेरल एक्सप्रेस तैयार हो जाएंगे तो दिल्ली के यातायात भीड़ में 50 प्रतिशत की कमी आ जाएगी, प्रदूषण का स्तर कम हो जाएगा तथा इस श्रेत्र के किसानों, व्यापारियों और लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी से लाभ मिलेगा। श्री गडकरी ने गांवों, गरीब लोगों, किसानों और मजदूरों की हालत में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई नीतियों को पूरा करने वाली अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि मजबूत बुनियादी ढांचे विकास को बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि आज हम प्रति दिन 20 किलोमीटर सड़क निर्माण कर रहे हैं। 

एक्सप्रेसवे के मानेसर-पलवल खंड को 457.81 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह छह लेन का होगा। यह दिल्ली-जयपुर मानेसर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 8, पलवल-सोहना-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग 919, सोहना-नूह-अलवर रोड राष्ट्रीय राजमार्ग 248 ए को जोड़ते हुए अंत में पलवर के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग 2 से मिलेगा। यातायात के लिए बाईपास होने से दिल्ली में यातायात भीड़ कम होगी। इस सड़क मार्ग में कई अंडरपास, मवेशी अंडरपास मार्ग, कृषि वाहन अंडरपास पुल, पैदल पार पथ और भूमिगत पैदल मार्ग भी हैं।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इतने सालों तक हरियाणा के पास केवल चार राष्ट्रीय राजमार्ग थे लेकिन पिछले डेढ़ साल के अंदर हरियाणा को 9 नए राष्ट्रीय मार्ग मिले हैं। उन्होंने कहा कि वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस का कुंडली-पलवल खंड का निर्माण कार्य इसी वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने तेजी से इस परियोजना को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार की सराहना की।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply