वृ़क्षारोपण व स्वच्छता को जीवन का नियमित हिस्सा बनाएंः राज्यपाल

वृ़क्षारोपण व स्वच्छता को जीवन का नियमित हिस्सा बनाएंः राज्यपाल

शिमला ———-राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि वृक्षारोपण हमारी समृद्ध संस्कृति में धार्मिक गतिविधियों का हिस्सा रहा है और प्रत्येक घर की पवित्रता के लिए हवन व यज्ञ किए जाते थे।
राज्यपाल आज यहां कमला नेहरू अस्पताल परिसर में संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा आयोजित स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान के अवसर पर बोल रहे थे।

‘वेदों में पर्यावरण संरक्षण का वर्णन है और प्राकृतिक संबंधों के बारे में भी स्पष्टीकरण दिया गया है, लेकिन दुर्भाग्यवश हम इसका अनुसरण नहीं करते हैं।’

उन्होंने लोगों से स्वच्छता बनाए रखना जीवन की एक नियमित आदत बनाने का आग्रह किया, जो देश को ‘स्वच्छ भारत’ के निर्माण में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसे महज एक दिन की गतिविधि न बनाकर नियमित तौर पर किया जाना चाहिए।

उन्होंने समूचे प्रदेश के लोगों से स्वच्छता अभियानों में भाग लेने तथा वातावरण को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाने में सहयोग करने की अपील की। अच्छे स्वास्थ्य पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के माध्यम से हम ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, जिसका उल्लेख आयुर्वेद में भी है।

राज्यपाल ने सामाजिक सरोकार के विभिन्न कार्यक्रमों की पहल के लिए फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि फाउंडेशन के सदस्यों ने मानवता के लिए इस प्रकार के चेरिटेबल कार्य आयोजित करने में पहल की है और वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने स्वच्छता अभियान के लिए कमला नेहरू अस्पताल परिसर को चुनने के लिए भी बधाई दी।
राज्यपाल ने इस अवसर पर स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। इसके उपरांत, राज्यपाल ने कमला नेहरू अस्पताल परिसर में एक पौधा भी रोपा और स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के प्रभारी कैप्टन एन.पी.एस. भुल्लर ने इस अवसर पर राज्यपाल का स्वागत किया।

आयुक्त नगर निगम शिमला जीसी नेगी, कमला नेहरू अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एल.एस. चौधरी, फाउंडेशन की क्षेत्रीय प्रभारी राजवंत कौर, नई दिल्ली फाउंडेशन के प्रभारी सदस्य राजवासु देव तथा शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply