वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम :22000 अर्जून के पौधें:- कलेक्टर डॉ. अयाज तम्बोली

वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम :22000 अर्जून के पौधें:- कलेक्टर डॉ. अयाज तम्बोली

बीजापुर–(छ०गढ)————- जिले भर में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में हजारों लोगों ने हाथ बंटाकर एक दिन में एक लाख पौधों का रोपण कर वनों की रक्षा का संदेश दिया। कलेक्टर डॉ. अयाज तम्बोली ने अतिसंवेदनशील व दुरस्थ भोपालपटनम क्षेत्र के केशाईगुड़ा व सण्ड्रापल्ली पंहुचकर पौधारोपण कर लोगों को वनसंरक्षण के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर एसपी के. एल. ध्रुव, डीएफओ गुरुनाथन एन, एसडीओं एम.के.चौधरी, संजय यादव, एसडीओपी सुखनंदन राठौर, तहसीलदार शिवनाथ बघेल, रेेशम अधिकारी डी.पी. मिश्रा, बीईओं बीआरसी सहित बडी संख्या में ग्रामीण व स्कूली बच्चें व मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।

वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत् जिले के चारों ब्लॅाकों के गांव -गांव में सामूहिक पौधारोपण किया गया। नेलसनार से लेकर तिमेड़ तक एवं पामेड़ से लेकर बेदरे तक ग्रामीणों व नागरिकों ने पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होकर वनो की सुरक्षा का संदेश दिया। कार्यक्रम में वनों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया गया।

अभियान के तहत् भोपालपटनम ब्लॉक के केशाईगुड़ा में कोसा उत्पादन के लिए 22833 अर्जून पौधे के रोपण का शुभारंभ कलेक्टर डॉ.अयाज तम्बोली ,डीएफओं गुरुनाथन एन व सरपंच केशाईगुड़ा श्रीमति कोरम गोया द्वारा किया गया।

अर्जुन के पौधे पर रेशम के कीड़े उत्पन्न कर कोसा का उत्पादन होगा जिससे केशाईगुडा की वन समितियों को लाखों रुपये की आमदनी होगी। इस अवसर पर कलेक्टर ने उपस्थित सरपंच एवं ग्रामीणों से वनों का महत्व बताकर पौधों की सुरक्षा करने एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने की अपीन की। आदर्श गुरुकुल विद्यालय सण्ड्रापल्ली में बच्चों के साथ कलेक्टर एवं अधिकारियों ने पौधे लगाए। यहां प्रत्येक बच्चों के लिए 500 पौधों का रोपण कर उसके देखभाल की जिम्मेदारी दी गई।

दिशा पब्लिक स्कूल भोपालपटनम में वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण के कार्यक्रम में कलेक्टर ने पौधे लगाने के लिए बच्चों को प्रेरित किया। यहां कैम्पस में 200 पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने बच्चों को पर्यावरण की प्रति जागरुक करने को कहा तथा अपने आस पास फलदार छायादार पौधे अपने परिजनों के नाम पर लगाने की अपील की।

गौरतलब है कि जिले भर में वृहद वृक्षारोपण के तहत् लगभग 08 लाख पौधे लगाने का महाभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत् गांव ,कस्बों ,स्कूलों शासकीय भवनों निजी मकानों निजी भूमि में पौधे रोपित करने के लिए निःशुल्क पौधे दिए गए है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply