वृक्ष गंगा अभियान : 70 से अधिक वीरान पहाड़ियां हरितिमा

वृक्ष गंगा अभियान :  70 से अधिक वीरान पहाड़ियां  हरितिमा

मनोज श्रीवास्तव—————————— अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार द्वारा चलाये जा रहे वृक्ष गंगा अभियान में मध्यप्रदेश की 70 से अधिक वीरान पहाड़ियों को हरितिमा से आच्छादित किया जा चुका है। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से चलाये जा रहे अपने किस्म के इस अनूठे अभियान में लोग वृक्ष को पुत्रवत मानकर उसकी देखभाल करते हैं।

पौधों की परवरिश का संकल्प लेने वाला हर परिवार स्वेच्छा से 500 रुपए का अंशदान भी देता है। इस राशि से वृक्षों के संरक्षण व संवर्धन की व्यवस्थाएँ सुनिश्चित होती हैं। इसी वजह से वीरान पहाड़ियों में रोपे गये सभी पौधे जीवित हैं।

अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार के प्रभाकान्त तिवारी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अगुवाई में प्रदेश में चल रहे पौधरोपण के अभियान हरियाली महोत्सव की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री प्रकृति प्रेमी हैं। मध्यप्रदेश में तो पानी को सहेजने के लिये राज्य सरकार जलाभिषेक अभियान भी चला रही है। यह अत्यन्त सराहनीय कार्य है।

इसके अलावा सामाजिक प्रकल्प के तहत गायत्री परिवार के शिविर में सनातन धर्म के सभी सोलह संस्कार पुंसवन से लेकर विवाह तक नि:शुल्क करवाए जा रहे हैं। साथ ही प्रज्ञा पुराण व युग निर्माण पर विशेष प्रवचन एवं व्याख्यान हो रहे हैं।

हवन समिधा का वैज्ञानिक परीक्षण

गायत्री परिवार के शिविर में प्रतिदिन 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ की हवन समिधा को कड़े वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद ही प्रयोग में लाया जाता है। हवन सामग्री में प्रयुक्त अवयवों को पर्यावरण-संरक्षण एवं संवर्धन के मानकों पर कसने के बाद ही हवन कुंड में आहुति के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply