वृंदावन में 40 करोड़ रूपये की लागत के एसटीपी का शिलान्‍यास

वृंदावन में 40 करोड़ रूपये की लागत के एसटीपी का शिलान्‍यास
 पेसूका ——————— केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा है कि आज राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन और इंडियन ऑयल के बीच हुए आशय समझौते से देश में अपशिष्‍ट जल के औद्योगिक उपयोग की एक नई शुरूआत हुई है। वृंदावन में 40 करोड़ रूपये की लागत से मथुरा में बनने वाले एसटीपी का शिलान्‍यास करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस नई शुरूआत से देश में अपशिष्‍ट जल का नया और विस्‍तृत बाजार बनेगा।

उन्‍होंने बताया कि मथुरा में लक्ष्‍मीनगर से गोकुल बराज तक 9 किलोमीटर पाइपलाइन के जरिए इस अपशिष्‍ट जल को मथुरा तेल शोधन संयंत्र के उपयोग के लिए ले जाया जाएगा। इस संबंध में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन और इंडियन ऑयल कॉर्पोशन के बीच आज वृंदावन में एक आशय समझौते पर भी हस्‍ताक्षर हुए। सुश्री भारती ने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिश्‍न द्वारा अपनाये जाने वाल हाईब्रिड एन्‍यूटी मोड की मदद से वर्ष 2018 तक मथुरा-वृंदावन में यमुना की शक्‍ल एकदम बदल जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली से मथुरा-वृंदावन तक जाने वाले यमुना के प्रदूषित जल को रोकने के हर प्रयास किए जाएंगे। मंत्री महोदया ने कहा कि सिंचाई के क्षेत्र में नई प्रेशर प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से गंगा- यमुना के 60 प्रतिशत पानी की बचत की जा सकेगी, जिसका उपयोग नदी के प्रवाह को बनाए रखने में किया जाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि पिछली 7 जुलाई, 2016 को राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन ने मथुरा में 17 घाटों और 3 शवदाहगृहों के निर्माण का काम शुरू किया था। मथुरा में यमुना की सतह की सफाई के लिए एक ट्रेश स्‍कीमर भी लगाया गया है।

समारोह को केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर 300 महिलाओं को उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत खाना पकाने की गैस के कनेक्‍शन भी दिए गए।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply