• June 15, 2018

विश्व योग दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन पर चर्चा

विश्व योग दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के आयोजन पर चर्चा

झज्जर———– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र सहित विश्व भर के देशों ने प्रामाणिक भारतीय योग पद्धति को अपनाया है।
1

दुनिया भर में भारतीय योग पद्धति से 21 जून को योग अभ्यास होते देख भारतीय गौरव गाथा को आगे बढऩे का सुखद अनुभव होता है। प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक को संबोंधित करते हुए यह बात कही।

विश्व योग दिवस पर 21 जून को राज्यस्तरीय कार्यक्रम झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम में आयोजित होगा।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा योग अभ्यास उपरांत राजकीय नेहरू कालेज के सभागार में योग विषय पर संगोष्ठि आयोजित की जाएगी। इस कार्यक्रम में भी प्रदेश के मुख्यमंत्री बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करेंगे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्यस्तरीय योग कार्यक्रम की रूपरेखा इस तरह तैयार की जाए कि पूरे प्रदेश के लोगों को इस कार्यक्रम से प्रेरणा मिले।

बैठक में एडीसी सुशील सारवान ने कैबिनेट मंत्री को कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्यस्तरीय कार्यक्रम के लिए पंजीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है।

जिलावासियों में योग कार्यक्रम को लेकर उमंग व उत्साह का माहौल है।

एडीसी सारवान ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि कार्यक्रम में हजारों योग साधक भाग लेगे। कार्यक्रम को व्यवस्थित व गरिमापूर्ण ढंग से करने के लिए विभागीय स्तर पर डयूटी लगाई जा रही है।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कार्यक्रम स्थल व आस-पास सफाई व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, योग साधकों के लिए पेयजल व्यवस्था आदि करने के निर्देश दिए।

जल की बर्बादी रोकना परमार्थ का कार्य :———- जल की बर्बादी को रोक ना परमार्थ का कार्य है। प्रदेश में सभी नागरिक जल की बर्बादी न करने का निश्चय कर लें तो पेयजल की कमी नहीं खलेगी। प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री औम प्रकाश धनखड़ ने क्षेत्र के गांव सुरहेती में पेयजल आपूर्ति पाइप लाइन पर टोंटी लगाते हुए यह बात कही।

पंचायत मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए तरूण (ग्रवित) ने प्रदेश भर में जल संरक्षण की मुहिम शुरू करते हुए एक लाख टोंटी लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रवित की मुहिम को सफल बनाने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग को इस नेक मुहिम में सक्रिय रूप से भागीदार बनने के निर्देश दिए हैं।

प्रतिदिन 484 करोड़ लीटर पेयजल की सप्लाई———— पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने बताया कि प्रदेश की पौने तीन करोड़ जनसंख्यां के लिए प्रतिदिन लगभग 484 करोड़ लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है।

एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार कुल आपूर्ति का लगभग एक चौथाई यानि 121 करोड़ लीटर जल प्रतिदिन बर्बाद हो जाता है, जिसका मुख्य कारण पेयजल आपूर्ति के समय खुले पाइप रहना है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए सामाजिक बोध के साथ कार्य कर रहे ग्रवित युवाओं ने टोंटी लगाने का कार्य शुरू किया है। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। जिन गांवों में टोंटी लगाने का कार्य पूरा हो चुका है उन गांवों में पेयजल आपूर्ति अङ्क्षतम टोंटी तक पंहुच रही है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply