विश्व जल दिवस 22 मार्च : गुड इवनिंग इंडिया कार्यक्रम में जल बचत संदेश

विश्व जल दिवस 22 मार्च : गुड इवनिंग इंडिया कार्यक्रम में जल बचत संदेश
रमेश गोयल——————–दूरदर्शन दिल्ली नैशनल चैनल पर गुड इवनिंग इंडिया कार्यक्रम में विश्व जल दिवस उपलक्ष्य में 22 मार्च दोपहर 4 बजे प्रसारित जल संरक्षण संबंधित सीधी (Live) वार्ता में भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री पर्यावरण जल स्टार रमेश गोयल । 1
जल बचेगा- जीवन बचेगा। जल नही तो कल नहींI
आओ सब मिलकर जल की महता, उपलब्धता व कमी के कारणों तथा बर्बादी का ध्यान करते हुए भविष्य सुरक्षित करने के लिए संकल्प करें कि स्वयं जल बर्बाद नहीं करेंगे और दुसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। एंकरिंग सुश्री तपस्या ने की।
वरिष्ठ नागरिक, प्रतिष्ठित आयकर व्यवसायी रमेश गोयल आज एक नाम बन गया है जल बचत अभियान का, पर्याय है जल संरक्षण कार्य का, मिशन है जल सम्बन्धी जन जागरण का। अखबारों में जल संकट के लेख पढते पढते सोचा कि इस संभावित भयावह स्थिति से बचाने में देश व समाज के लिए ‘‘मैं क्या कर सकता हूं‘‘ और 2008 में 60 वर्ष की आयु में लग गए ‘जल बचत जागरूकता अभियान‘‘ में।
देश की लगभग 250 शिक्षण संस्थाओं व अन्य कार्यक्रमों में जा जा कर लाखों विद्यार्थियों, शिक्षकों व जनता को प्रत्यक्ष रूप से तथा 35-40 लाख लोगों को टीवी, दूरदर्शन, रेडियो व समाचार पत्रों के माध्यम से जल बचत हेतु प्रेरित कर चुके हैं। 2.5 लाख विज्ञप्तियां विद्यार्थियों व संस्थाओं के माध्यम से उनके परिवारों मे वितरित कर चुके हैं। 2ग3 फुट के 700 से अधिक जल बचत प्रेरक बैनर शिक्षण संस्थानों, मन्दिरों व सार्वजनिक स्थानों पर लगवा चुके हैं और निरन्तर लगवाये जा रहे हैं ।
⌂    जल बचत की इतनी धुन सवार हुई कि जल चालीसा लिख दी, जिसके प्रथम संस्करण का विमोचन हरियाणा के मुख्यमन्त्री द्वारा 24/4/2012 को किया गया था। छः संस्करणों में अब तक 30 हजार प्रतियां प्रकाशित हो चुकी हैं। फेसबुक पर ग्रुप शेयरिंग के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों को ’जल चालीसा’ भेजी है और हजारों लोगों को ई-मेल की है।
दूरदर्शन केन्द्र हिसार पर जुलाई 2010 व मई 2012 में जल संरक्षण पर 30-30 मिनट की रिकार्डिग व एम एम रेडियो 90.4 पर 22 मार्च जल दिवस पर 2010 से 2015 तक हर वर्ष लाईव परिचर्चा के अतिरिक्त अनेक बार विभिन्न विषयों, पर्यावरण, उर्जा बचत, योग, स्वच्छता, पौधारोपण आदि विषयों पर लाईव चर्चा।
डीडी न्यूज ने गुडन्यूज इंडिया कार्यक्रम में 23 व 24 अगस्त 2015 को तथा डीडी किसान चैनल ने 21-22 अगस्त 2015 इस मिशन व जल चालीसा पर चर्चा की थी। जल चालीसा फेसबुक www.youtube.com/JalChalisa,  facebook.com/rameshgoyalsrs,  and google, yahoo, आदि पर रमेश गोयल वाटर कंजरवेशन में देख सकते हैं।
इंडिया वाटर पोर्टल के हिन्दी संस्करण में जल चालीसा प्रकाशित हैं। चालीसा का पोस्टर दिल्ली पुस्तक मेले में लगा जिसकी बहुत प्रशंसा हुई। गायन (आडियो) भी उपलब्ध है।
⌂   ‘‘बिन पानी सब सून‘‘ पुस्तक का विमोचन 8 मई, 2010 को हरियाणा के राज्यपाल श्री जगननाथ पहाडि.या द्वारा किया गया।
 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply