विधायक मद के कार्यो के संबंध में 10 जून तक रिपोर्ट

विधायक मद के कार्यो के संबंध में 10 जून तक रिपोर्ट

जयपुर  ————राजस्थान विधानसभा की गृह समिति के सभापति श्री धर्मपाल चौधरी ने  जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विगत तीन वर्षो में विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्यो को पूर्ण करवाकर उनकी सी.सी., यू.सी., कार्य के लिये आवश्यकतानुसार संबंधित विधायक से और अधिक राशि स्वीकृत कराने तथा कार्यो को निरस्त कराने संबंधी सम्पूर्ण कार्यवाही निष्पादित कर 10 जून तक जिला परिषद को आवश्यक रूप से रिपोर्ट भिजवाने हेतु सभी विकास अधिकारियों, जयपुर नगर निगम, जयपुर विकास प्राधिकरण एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाये। IMG_2422

सभापति श्री चौधरी गुरूवार को कलक्ट्रेट के सभागार में राजस्थान विधानसभा की गृह समिति की जयपुर जिले के हवामहल, विद्याधर नगर, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सिविल लाईन एवं सांगानेर निर्वाचन क्षेत्रों मेें विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत कराये जाने वाले विकास कार्यो की समीक्षा हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विधायक मद की राशि का संबंधित अधिकारियों द्वारा समय पर उपयोग करने के लिये गम्भीरता से प्रयास करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है क्योंकि विधायकों द्वारा अपने क्षेत्र की आवश्यकता के अनुसार विधायक मद से तत्काल राशि स्वीकृत कर जनहित के कार्य कराने की अनुशंषा की जाती है ताकि आमजन को विकास कार्यो का लाभ मिल सके।

श्री चौधरी ने जयपुर नगर निगम, जयपुर विकास प्राधिकरण, विकास अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों तथा जिला परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विधायक मद से स्वीकृत कार्यो की प्रभावी मॉनिटरिंग करें तथा मौके पर जाकर कार्यो की प्रगति का जायजा लें ताकि कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्य तभी पूर्ण माने जायेगे जब उनकी सी.सी., यू.सी. जिला परिषद को भिजवा दी जायेगी।

सभापति ने विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत जिले में कराये जा रहे विकास कार्यो की प्रगति के बारे में सभी विकास अधिकारियों, जयपुर नगर निगम, जेडीए एवं पीडब्ल्यूडी, जलदाय, जयपुर विद्युत वितरण निगम एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों से विस्तार से जानकारी लेते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस योजना के कार्यो को तत्परता से करने के लिये संकल्पबद्वता से कार्य करें।

बैठक में गृह समिति के सदस्य, विधायक श्री रणधीर सिंह भिण्डर ने कहा कि विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना का शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में विकास की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। इस योजना के तहत स्वीकृत कार्यो की प्रशासनिक, तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृतियां निर्धारित समयावधि में जारी करने के लिये संबंधित अधिकारी पूरे मनोयोग से प्रयास करें ताकि कार्यो को समय पर पूर्ण किया जा सके।

बैठक में जिला कलक्टर श्री सिद्वार्थ महाजन ने जयपुर नगर निगम, जेडीए, विकास अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विधायक मद से स्वीकृत कार्यो को समय पर पूर्ण कराने के साथ-साथ कार्यो संबंधी रिकार्ड का मिलान नियमित रूप से जिला परिषद के रिकार्ड से किया जाये।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विधायक कोष से स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा प्रति सप्ताह आवश्यक रूप से करें ताकि वे कार्यो के संबंध में अद्यतन रहे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विगत तीन वर्षो में विधायक मद से स्वीकृत कार्यो का जिला परिषद के रिकार्ड से सात दिवस में आवश्यक रूप से मिलान करें।

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अनुपमा जोरवाल ने कहा कि जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में विधायक मद से स्वीकृत कार्यो से संबंधी रिकार्ड का जिला परिषद के रिकार्ड से मिलान करने हेतु 27 मई, शुक्रवार से जिला परिषद में कार्यक्रम निर्धारित किया गया है संबंधित अधिकारी अपने क्षेत्र के विधायक मद के कार्यो संबंधी रिकार्ड का यहां आकर मिलान करें।

बैठक में विकास अधिकारी, जेडीए, जयपुर नगर निगम एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply