विधानसभा के आधिकारिक रिकॉर्ड : संदेशखाली में 2012 और 2013 में भी ऐसा ही हुआ था:- जेल में बंद पूर्व सीपीएम विधायक निरापद सरदार

विधानसभा के आधिकारिक रिकॉर्ड :  संदेशखाली में 2012 और 2013 में भी ऐसा ही हुआ था:- जेल में बंद पूर्व सीपीएम विधायक निरापद सरदार

TELEGRAPH ONLINE BENGAL :  उत्तर 24-परगना के संदेशखाली में अशांति फैलाने के आरोप में 11 फरवरी को गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद पूर्व सीपीएम विधायक निरापद सरदार ने जमीन पर कब्जा करने, महिलाओं पर हमले और ग्रामीणों की शिकायतों पर पुलिस की निष्क्रियता की कथित घटनाओं को उजागर किया था।

विधानसभा दस्तावेजों से पता चलता है कि सरदार, जिन्होंने 2011 से 2016 तक अंतिम सीपीएम विधायक के रूप में संदेशखाली का प्रतिनिधित्व किया था, ने उन मुद्दों को कम से कम तीन बार – 2012 में दो बार और 2013 में एक बार – सदन में उठाया था।

संदेशखाली के जेरियाखाली में जमीन हड़पने का कथित मुद्दा उठाते हुए, सरदार ने उन चार “बरगादारों (बटाईदारों)” का नाम लिया, जिनके भूखंडों को जब्त कर लिया गया था और आरोपियों को “तृणमूल के गुंडों” का नाम दिया गया था।

19 जून 2012 को विधानसभा में इस मुद्दे को उठाते हुए सरदार ने कहा: “आदरणीय अध्यक्ष महोदय, गंभीर चिंता के साथ मैं आपके माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।

पिछले 31 मई को संदेशखाली के जेरियाखाली ग्राम पंचायत में चार बटाईदारों को जबरन बेदखल कर दिया गया है. चार बरगादार हैं – नचेर शेख, बाचेर शेख, इबाद अली सरदार और फ़ैज़ शेख। वे वर्ष (19) 85 से अब तक 44 बीघे जमीन पर काबिज हैं और बटाईदार के रूप में दर्ज हैं। प्राकृतिक कारणों से, अब सुंदरबन में मछलीपालन हो रहा है और वे अपनी भूमि पर मछलीपालन का कार्य कर रहे थे।

1991 तक, उनके पास सौदेबाज़ी की रसीदें थीं जो ज़मीन मालिकों और बरगादारों के बीच जारी की जाती थीं। 31 मई (मई) को अचानक कुछ तृणमूल समर्थित गुंडों ने जबरदस्ती आकर उनकी जमीन हड़प ली. वे पुलिस के पास गए लेकिन थाने में एफआईआर दर्ज नहीं हो सकी. सर, पुलिस ने उनकी FIR नहीं ली. इन हन्नान मोल्ला, रऊफ मोल्ला, रज्जाक मोल्ला, सिराजुल मोल्ला और सहनारा मिस्त्री ने इस जमीन को जबरदस्ती छीन लिया है।” (विधानसभा कार्यवाही आधिकारिक रिपोर्ट, खंड 141, क्रमांक 1, जून-जुलाई सत्र 2012, पृष्ठ 125-126)।

उनके उल्लेख पर प्रतिक्रिया देते हुए अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने हस्तक्षेप किया और कहा कि यह पुलिस के लिए मामला है।

जैसा कि विधानसभा रिकॉर्ड में उल्लेख किया गया है, अध्यक्ष ने कहा, “यह पुलिस के लिए एक विषय है, आप उस परिप्रेक्ष्य से बोलते हैं जिस पर आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।”

फिर से बोलते हुए, सरदार ने कहा: “उनकी जमीन वापस की जानी चाहिए और मैं इस सदन में मांग करता हूं कि पुलिस को बरगादारों के पक्ष में निष्पक्ष रूप से कार्रवाई करनी चाहिए।”

संदेशखाली में हालिया अशांति के मद्देनजर, तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरदार अतीत में “स्पष्ट रूप से चुप” थे, जबकि सीपीएम “ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ अशांति भड़काने और राजनीतिक लाभ उठाने के लिए अब संदेशखाली पर बहुत शोर मचा रही है।

रविवार को दक्षिण 24-परगना के महेस्ताला में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने पूर्व सीपीएम विधायक से संदेशखाली में हो रही घटनाओं को मीडिया और सरकार के सामने नहीं लाने पर सवाल उठाया। “संदेशखाली में 2016 तक सीपीएम का प्रतिनिधि था…। बीजेपी नेता विकास सिन्हा और सीपीएम नेता निरापद सरदार ने क्यों नहीं बोला ? … निरापद सरदार संदेशखाली में रहते हैं, बिकाश सिन्हा संदेशखाली में रहते हैं। उन्होंने मीडिया को क्यों नहीं बुलाया या प्रशासन को पत्र लिखकर (इन घटनाओं के बारे में) सूचित क्यों नहीं किया? उन्होंने ऐसा क्यों नहीं किया ? मेरे मन में यह प्रश्न है।”

सीपीएम की पश्चिम बर्दवान जिला इकाई के सचिव गौरंगा चटर्जी ने कहा कि डायमंड हार्बर सांसद “इतनी कम उम्र में सफेद झूठ” बोल रहे हैं।

“अभिषेक अपनी पार्टी के नेताओं की आपराधिक गतिविधियों को कवर करने के लिए कितना झूठ बोलेंगे ? उनके सवालों के जवाब उनके आलीशान दक्षिण कलकत्ता स्थित घर से ज्यादा दूर नहीं हैं। उन्हें बस अपनी लक्जरी कार में ड्राइव करना है और 2012 और 2013 सत्रों की कार्यवाही के रिकॉर्ड लेने के लिए विधानसभा तक पहुंचना है, जिन्हें हाउस लाइब्रेरी में देखा जा सकता है। 2012 और 2013 के बीच कम से कम तीन सत्रों में, निरापद सरदार ने संदेशखाली में तृणमूल नेताओं द्वारा महिलाओं पर भूमि कब्ज़ा और अत्याचार और पुलिस की निष्क्रियता की घटनाओं को उठाया था।

8 से 22 मार्च, 2013 तक आयोजित बजट सत्र के लिए विधानसभा कार्यवाही आधिकारिक रिपोर्ट, खंड 142, संख्या 1 का उल्लेख करते हुए, चटर्जी ने कहा कि सीपीएम विधायक ने विशेष रूप से संदेशखाली महिलाओं पर अत्याचार की कथित घटनाओं का उल्लेख किया था।

निरपदा ने 13 मार्च, 2013 को शून्यकाल के दौरान कहा: “सर, मैं आपके माध्यम से एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाना चाहता हूं…(यह मुद्दा संदेशखाली विधानसभा क्षेत्र के दक्षिण नोलकोरा में हुई एक घटना से संबंधित है)। तृणमूल द्वारा आश्रय प्राप्त कुछ गुंडे और एक निर्वाचित तृणमूल सदस्य अचानक एक गाँव में घुस गए और महिलाओं पर हमला कर दिया। जब कुछ लोग विरोध करने के लिए आगे आये तो उन्हें लाठियों से बुरी तरह पीटा गया और वे बीमार पड़ गये। उन्हें पास के राजबाड़ी अस्पताल भेजा गया। वहां उन्हें इलाज नहीं मिला. उन्होंने थाने जाकर शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन थाने में भी उनके साथ ठीक व्यवहार नहीं किया गया. मैं आपका ध्यान घटना की ओर आकर्षित करता हूं।”

जेरियाखाली और दक्षिण नोलकोरा दोनों संदेशखाली ब्लॉक II में हैं, जहां 8 फरवरी को महिलाओं के नेतृत्व में तृणमूल नेता शाहजहां और उनके सहयोगियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था। 2012 और 2013 में सरदार द्वारा चिह्नित घटनाएं उन शिकायतों के समान हैं जो सालों बाद संदेशखाली में प्रदर्शनकारी 11 को उठा रहे हैं।

20 मार्च, 2012 को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान, सरदार ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को “सुंदरबन में आदिवासियों द्वारा छीनी जा रही भूमि” के बारे में सचेत किया।

अगर इसे नहीं रोका गया तो आदिवासी जनता एक दिन तृणमूल सरकार को माफ नहीं करेगी, सरदार ने ममता को चेतावनी दी थी.

यह पूछे जाने पर कि क्या संदेशखाली के ग्रामीणों पर जमीन हड़पने और अत्याचार की कथित घटनाओं को सरदार ने सदन में रखा था और राज्य सरकार ने कार्रवाई करने से परहेज क्यों किया ??

एक तृणमूल अंदरूनी सूत्र ने कहा कि हालांकि 2011 में वाम दल हार गए थे, संदेशखाली सीपीएम का गढ़ बना हुआ है । “सीपीएम को हटाने के लिए, तृणमूल क्षेत्र में अपना संगठन विकसित करना चाहती थी और शुरुआती वर्षों में विपक्ष की ऐसी शिकायतों को नजरअंदाज करना पसंद करती थी।

नेता ने कहा    जब तक पार्टी ने कमरे में हाथी पर ध्यान दिया, तब तक शाहजहाँ शेख जैसे लोग नियंत्रण से बाहर हो गए थे और तृणमूल दूसरी तरफ देखती रही क्योंकि उन्होंने क्षेत्र में अपना चुनावी प्रभुत्व सुनिश्चित किया, ”।

Related post

Leave a Reply