विद्युत सब- स्टेशन में तोडफोड़ : युवक की संदिग्ध मौत

विद्युत सब- स्टेशन में तोडफोड़ : युवक की संदिग्ध मौत

फिरोजाबाद   (विकासपालिवाल)—————- शहजलपुर में बिना शट डाउन लिए टूटी विद्युत लाइन जुड़वाने के लिए संविदा पर कार्यरत लाइनमैंन को विद्युत कर्मचारियों ने 33 हजार वोल्ट की विद्युत लाइन पर चढ़ा दिया। इससे लाइनमैंन को तेज करंट लगा और वह नीचे आ गिरा। घटना के बाद विद्युतकर्मी उसे पड़ा छोड़कर भाग गये। ग्रामीणों ने लाइनमैंन भूपेंद्र उर्फ भोले कुशवाहा पुत्र छोटेलाल निवासी ग्राम शहजलपुर को तत्काल वाहन से ट्रामा सेंटर भेजा। यह घटना सुबह पांच बजे की है।

घटना के बाद ग्रामीणों में आक्रोश भड़क गया। आक्रोशित लोगों ने शहजलपुर स्थित विद्युत सब स्टेशन को घेर लिया। वहां खड़ी चार कारों को पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके उपरांत हाईवे को जाम कर दिया। जाम लगाने के दौरान सूचना पर पहुंची पुलिस ने हाईवे जाम कर रहे लोगों को प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र शंकर पांडेय ने समझाया। लेकिन महिलायें व पुरूष जाम खेालने के लिए टस से मस नहीं हुए। काफी देर समझाने के उपरांत पुलिस ने कोई चारा न देखकर जाम लगा रहे लोगों को लाठी फटकार कर खदेड़ दिया।

लोग ब्लाक कार्यालय की ओर भागे। वहां पहुंचकर उन लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया और वाहनों पर पथराव करने लगे। इसी बीच फाउंड्री नगर डिपो की रोडवेज बस जो आगरा से फर्रूखाबाद जा रही थी पर पथराव कर दिया। पथराव से बस में बैठी महिला शांति देवी तिवारी निवासी मथुरा नगर फीरोजाबाद नाक में पत्थर लगने से गंभीर रूप से घायल हो गईं। उनकी नाक से खून बहने लगा। पुलिस ने वहां पहुंचकर पथराव कर रहे व जाम लगा रहे लोगों को खदेड़ा और घायल महिला को उपचार के लिए यहां के जिला संयुक्त चिकित्सालय भेजा।

जाम के दौरान दोनों साइडों में वाहनों की लाइनें लग गईं। सूचना पर एसडीएम सत्यप्रकाश सिंह व सीओ श्यामकांत भी मौके पर पहुंच गये। जाम लगाने व पथराव करने के संबंध में पुलिस ने लगभग एक दर्जन महिला व पुरूषों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद ही स्थिति सामान्य हो सकी।

इस संबंध में एसडीओ शशिकांत ने बताया कि इस मामले में एसएसओ को सस्पेंड किया जाएगा। एसडीओ का कहना था कि इस मामले में एसएसओ और संबंधित लाइनमैंन दोनों की गलती है। जंई राहुल कुमार ने 8 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

युवक की संदिग्ध मौत————-—  थाना उत्तर क्षेत्र गांधी पार्क स्थित एक लाॅज में आज सुबह वाल्मीकि समाज के एक युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। शव कमरे में फंदे पर लटका पाया गया। जिसकी सूचना परिजनों को दी गयी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने पुलिस के समक्ष ही हंगामा शुरू कर दिया। परिजनों का कहना था कि इस लाॅज में देह व्यापार का कार्य चलता है, जिसके बारे में उसने घर पर बताया था साथ ही लाॅज मालिक से भी इस बात को लेकर कहासुनी हुई थी।

जिस पर लाॅज मालिक ने उसकी पिटाई लगवाकर मारपीट कर हत्या कर दी और शव को फंदे पर लटकवा दिया। शव को पोस्टमार्टम ेक लिये जिला अस्पताल लाने से पहले ही परिजनों ने जिला अस्पताल के सामने हाईवे जाम कर दिया। करीब आधा घंटे जाम की स्थिति के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने जाम खुलवाया। शव को पोस्टमार्टम के लिये विच्छेदन गृह में रखवाया गया।

थाना उत्तर क्षेत्र तेलमील रोड दम्मामल नगर निवासी संजय वाल्मीकि का छोटा पुत्र 22 वर्षीय शिवम थाना उत्तर क्षेत्र गांधी पार्क रोड पर स्थित संगम लाॅज में सफाई आदि का कार्य करता था। सुबह वह लाॅज में सफाई करने आया था, इसके बाद उसका कुछ पता नहीं चला। कुछ घंटों बाद युवक का शव लाॅज के एक कमरे में फंदे पर लटका मिला। जिसकी सूचना लाॅज की ओर से परिजनों को दी गयी।

मौके पर पहुंचे परिजनों ने जैसे ही शव को देखा परिजनों में चीख-पुकार मच गयी। परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। इतना ही नहीं शव को जिला अस्पताल के सामने लाकर हाईवे पर जाम लगा दिया। परिजनों का आरोेप था कि लाॅज में काफी समय से देह व्यापार चल रहा था। जिसके बारे में शिवम को पता चला था तो वह परेशान हो गया था। उसने घर पर बताने के साथ ही लाॅज मालिक से इस बारे में कहा था जिस पर कहासुनी हो गयी। आरोप लगाया कि सुबह भी इसी बात को लेकर बहस हुई और लाॅज मालिक ने पिटाई लगवाकर मारपीट कर हत्या करवा दी और शव को फंदे पर लटकवा दिया। लाॅज मालिक को जेल भेजा जाये।

जाम लगते ही काफी संख्या में वाहनों का काफिला सड़कांे पर एकत्रित हो गया। हाईवे रोड से सुहागनगर तक जाम लग गया। मौके पर पहुंचे एसडीएम रविंद्र मांदड़, सीओ सिटी ओमकार यादव ने परिजनांे को काफी समझाने का प्रयास किया, तब कहीं जाकर परिजनों  ने करीब आधा घंटे बाद जाम खोला। जाम खोलने के साथ ही जब परिजन अंदर आये तो फिर हंगामा शुरू कर दिया। तब तक नगर मजिस्ट्रेट सुरंेद्र बहादुर सिंह भी जिला अस्पताल पहुंच गये। देह व्यापार की जानकारी होने पर एसडीएम रविंद्र मांदड़ ने कहा कि इसकी जांच की जायेगी, दोषियों पर कार्रवाई होगी।

परिजनों को आश्वासन दिया कि उन्हें न्याय मिलेगा, तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ। मृतक का एक बड़ा भाई सत्यम और है जिसका रो-रोकर बुरा हाल था। वहीं मौके पर वाल्मीकि समाज के युवा नेता रिक्की राज वाल्मीकि व समाज के अन्य लोग भी पहुंच गये। जिन्होंने परिजनों का पूरा साथ दिया।

कोई अप्रिय घटना न घट जाये इसके लिये जिला अस्पताल में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। दूसरी बार फिर से जाम लगाने का प्रयास किया गया, लेकिन पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने मामला संभाल लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply