• August 29, 2016

विकास को गति दे -सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री

विकास को गति दे -सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री

जयपुर, 29 अगस्त। बांसवाड़ा जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक सोमवार को जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
1 (1)
बैठक में सामान्य प्रशसन राज्यमंत्री श्री जीतमल खांट ने सदन की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए अधिकारीगण कार्य कर जनता को राहत पहुंचाये। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि वे बैठकों में पूरी तैयारी के साथ आकर सदन में सही व संतोषप्रद जवाब दे ताकि आगे कार्यवाही की जा सके। उन्होंने अधिकारियों व जनप्रतिनिधिगणों को आपसी तालमेल व समन्वय बनाते हुए कार्य करने का आग्रह किया।

श्री खांट ने जिला स्तर व पंचायत स्तर पर आयोजित बैठक में सक्षम अधिकारी को उपस्थित होने के निर्देश दिए। उन्होंने नरेगा के तहत अविलम्ब हो रहे भुगतान को प्राथमिकता से करने व कार्यो की यूसी संबंधित कार्य को अभियान के तहत पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने नेशनल हाइवे के अधिकारियों के असंतुष्ट जवाब देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उच्च अधिकारियों को बुलाकर मौका की जांच कर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

राज्यमंत्री ने सड़कों की हो रही खस्ता हालत को सुधारने, आवास योजना की राशि के भुगतान संबंधी आदि बिन्दुओं पर कार्यवाही करने पर जोर दिया। राज्यमंत्री खाट ने जिन -जिन पंचायतों में शौचालय बन गए उन्हें अविलम्ब भुगतान करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में राज्यमंत्री ने जिले में भारी वर्षा होने से सड़क सम्पर्क के खराब होने पर तत्काल उसे ठीक करवाने पर जोर दिया । उन्होंने माही की नहरों को लेकर बैठक लेने और नहरों में पुख्ता साफ सफाई करवाने, उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों को केटलशैड के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए।

बैठक में सांसद श्री मानशंकर निनामा ने अधिकारियों को कहा कि वे जनकल्याणकारी योजनाओं की समय पर क्रियान्वयन कर उन्हें लाभ पहुंचाये। उन्होंने सड़कों की मरम्मत को गुणवत्ता के आधार पर करने, उज्जवला योजना से बीपीएल परिवारो को लाभान्वित करने, आवास योजना के तहत किश्तों के भुगतान की गडबडियों को सुधारने की बात रखी।

बैठक में घाटोल विधायक श्री नवनीतलाल निनामा,कुशलगढ़ विधायक श्री भीमाभाई डामोर, बागीदौरा विधायक श्री महेन्द्रजीतसिंह मालवीया ने अधिकारियों से कहा कि जनजाति क्षेत्रीय विकास में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई व लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारीगण जनता की भलाई को ध्यान में रखते हुए पारदर्शिता के साथ काम करते हुए जिले के विकास को नई दिशा प्रदान करें।

बैठक में जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऎसी महत्वपूर्ण बैठकों में अधिकारीगण पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में आएं ताकि जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का न्योचित समाधान हो सके।उन्होंने एल.बी.ओ. को निर्देश दिए कि वे जिले की समस्त पंचायत समितियों में अतिरिक्त बी.सी.को लगाने व सभी को अटल सेवा केन्दर््रो पर बैठने हेतु पाबंद करें।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया ने कहा कि जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में हम सभी जनप्रतिनिधिगण जिले के समग्र विकास के लिए आए है और इन बैठकों में राजनैतिक स्वार्थ से ऊपर उठकर हमें आमजन के हितार्थ कार्यो में मिलजुलकर अंजाम देना होगा। उन्होंने ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सदन में की गई विभिन्न बिन्दुओं की चर्चा को गंभीरता लेते हुए उनका निस्तारण कर रिपोर्ट दे।

उन्होंने बरसात के पश्चात सभी तालाबों पर गेट लगवाने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे बैठक में पूरी तैयारियों के साथ उपस्थित होवे ताकि सदन में सही जानकारी दी जा सके। बैठक के आरंभ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री दिनेशचन्द्र कोठारी ने बैठक एजेन्डा प्रस्तुत किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply