विकास के रोड मैप : पाँच समूहों में अधिकारी

विकास के रोड मैप :  पाँच समूहों में अधिकारी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारी विकास के रोड मैप के लिये सुझाव देने के लिये प्रशासनिक अकादमी में समूह चर्चा करेंगे। पाँच समूहों में अधिकारी संभागवार चर्चा करेंगे। चर्चा उपरांत वर्तमान सूखे से निपटने, कृषि व्यवस्थाओं में सुधार और विभिन्न विकासखण्डों में कृषकों की आमदनी बढ़ाने के नये स्रोत चिन्हित करने के लिये दीर्घकालिक प्रयासों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।

समूह चर्चा के लिए 5 समूहों का गठन किया गया है। प्रत्येक समूह द्वारा अवर्षा, सूखे के कारण खरीफ फसल की हानि का आकलन एवं वस्तुस्थिति की जानकारी देंगे। रबी फसल की तैयारी के लिये सिंचाई, खाद, बीज, कृषि ऋण और बिजली की उपलब्धता की स्थिति का विवरण देंगे। कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए अल्पकालिक, मध्यम एवं दीर्घकालिक प्रयासों के सुझाव देंगे। कृषि के अतिरिक्त वैकल्पिक रोजगार, कृषकों की वैकल्पिक आदमनी के संबंध में जानकारी देंगे।

इंदौर, उज्जैन संभाग के संबंध में समूह चर्चा के लिए अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग श्री एस.आर.मोहन्ती और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री जी.पी. सिंह को संयुक्त समन्वयक बनाया गया है। इसी तरह ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के लिए प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री नरेन्द्र कुमार और अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास डॉ. अरूणा शर्मा को, भोपाल नर्मदापुरम संभाग के लिये अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी.सिंह और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल श्रीमती अनुराधा शंकर को, जबलपुर संभाग के लिये अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ.ए.के. सिंह और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री विनोद चंद सेमवाल को तथा रीवा शहडोल संभाग के लिये आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं श्री पंकज अग्रवाल और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राजेश श्रीवास्तव को संयुक्त समूह समन्वयक बनाया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply