विकास कार्यों व मुख्यमंत्राी घोषणाओं की क्रियान्विति की प्रगति की समीक्षा

विकास कार्यों व मुख्यमंत्राी घोषणाओं की क्रियान्विति की प्रगति की समीक्षा

प्रतापगढ़, 3 जुलाई। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं, विकास कार्यक्रमों, जन सुनवाई कार्यक्रमों, मुख्यमंत्राी की घोषणाओं एवं उनकी क्रियान्विति की प्रगति के संबंध में चर्चा कर रिपोर्ट लेकर निर्देश प्रदान किये

जिला कलक्टर बसवाला ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे 22 व 23 जुलाई को जयपुर में सभी जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक की कॉफ्रेंस करेंगी जिसमें जिले के विकास संबंधी विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह अपने विभाग की ओर से जिले में चल रहे कार्यों की तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि मुख्यमंत्राी महोदया को जिले की वास्तविक स्थिति से अवगत कराया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारियों को किसी बिन्दु की क्रियान्विति में कोई परेशानी आ रही हो तो उन्हें बताए ताकि सरकार के स्तर पर चर्चा कर समाधान किया जा सके।

जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने जिले में सड़कों की वर्तमान स्थिति एवं सुधार कार्यक्रम, बिजली की आपूर्ति एवं वितरण की स्थिति, पेयजल की स्थिति, समस्या एवं सुझाव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं तथा मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने खाद-बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कृषि विभाग के उप निदेशक को किसानों को मक्का का बीज शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से स्कूल भवनों, मिड डे मील, किचन शेड निर्माण व रसोई गैस कनेक्शन के संबंध में चर्चा की।

कलक्टर बसवाला ने खाद्य सुरक्षा योजना एवं राशन कार्ड वितरण की समीक्षा करते हुए जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा योजना से हटना नहीं चाहिए। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना के संबंध में चर्चा करते हुए मजदूरी का समय पर भुगतान करवाना सुनिश्चित करने को कहा।

जिला कलक्टर बसवाला ने मुख्यमंत्राी की बजट भाषण में की गई घोषणाओं, सुराज संकल्प के बिन्दुओं, दौरों, बैठकों एवं जनसुनवाई कार्यक्रमों के दौरान की गई घोषणाओं एवं दिए गए निर्देशों की क्रियान्विति की समीक्षा की। उन्होंने ‘राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार’ अभियान की समीक्षा करते हुए प्रगति से अंसतोष जताया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को ग्रामीणों को प्रोत्साहित कर ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने सभी विभागीय अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट लेकर आवश्यक निर्देश दिए। एडीएम भार्गव ने अधिकारियों के निरीक्षण, भ्रमण, दौरों, रात्रि विश्राम तथा जनसुनवाई कार्यक्रमों एवं चौपाल आयोजन की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करें। उन्होंने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शिकायतों का लगभग निस्तारण हो चुका है, लेकिन शेष रही कुछ शिकायतों का भी शीघ्र निस्तारण करें।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा ने मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने का आह्वान किया। बैठक में उप वन संरक्षक सुगना राम जाट, जिला परिषद के अतिरिक्त सीईओ रामेश्वर मीणा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply