विकास कार्यों की समीक्षा–आवश्यक दिषा-निर्देश –मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार

विकास  कार्यों  की  समीक्षा–आवश्यक  दिषा-निर्देश  –मुख्यमंत्री  श्री  नीतीश  कुमार

पटना—— मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने भागलपुर प्रमंडल के भागलपुर और बांका जिले में चल रहे विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की प्रगति को लेकर भागलपुर के डी0आर0डी0ए0 सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में मुख्यमंत्री ने सात निश्चय के तहत चल रही योजनाओं एवं अन्य विकास कार्यों की प्रगति को लेकर लगभग दो घंटे तक जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ मंत्रणा की और उन्हें आवश्यक दिषा-निर्देश दिए। सबसे पहले मुख्यमंत्री ने सात निश्चय की योजनाओं को लेकर समीक्षा की। इसके अंतर्गत आर्थिक हल युवाओं को बल के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।

भागलपुर और बांका के जिलाधिकारी ने बताया कि बैंकों की सुस्ती की वजह से आवेदकों को लोन नहीं मिल पा रहा है, वहीं कुशल युवा कार्यक्रम के तहत दोनों जिलों में प्रगति संतोषजनक बतायी गई। इन दोनों जिलों में सभी कॉलेजों में वाई-फाई की सुविधा की प्रगति पर भी संतोष जताया गया।

ऊर्जा विभाग के समीक्षा के दौरान बताया गया कि ट्रांसफर्मर जलने की समस्या को दूर किया जा रहा है, जो कुछ भी कमियां थीं, वो पिछली फ्रेंचाइजी कंपनी की वजह से पैदा हुई थी, जिसे हटा दिया गया है और युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है।

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने मुख्यमंत्री को बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण विद्युतीकरण योजना पर तेजी से काम हो रहा है और 3308 टोलों में से 2008 टोलों में बिजली पहुंचाने की तैयारी चल रही है और इसे हर हाल में अप्रैल 2018 तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिन गांवों अथवा टोलों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है, वहां की अद्यतन स्थिति की अपने स्तर से समीक्षा करें ताकि कोई शिकायत ना मिले। मुख्यमंत्री ने ये भी निर्देश दिया कि भारत सरकार से बात करके तकनीकी दिक्कतों को दूर करें।

मुख्यमंत्री ने पेयजल की समस्या के निराकरण को लेकर कई निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूगर्भ जल की शुद्धता पर काम करें और सबसे ज्यादा जरूरी है कि बारिश के पानी का संचय कर इसे पीने के उपयोग में लाएं ताकि बांका और आसपास के इलाकों में जहां भूगर्भ जल की गहराई को लेकर समस्या है, उसे दूर किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को रेनवाटर हारवेस्टिंग पर काम शुरू करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ग्रामीण टोला संपर्क योजना, हर घर नल का जल, हर घर शौचालय एवं मुख्यमंत्री गली-नाली योजना समेत अन्य सात निश्चय की योजनाओं पर भी अधिकारियों ने अद्यतन स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

हर घर शौचालय योजना के तहत विहेवियर चेंजेस पर ध्यान देने के बदले अब तेजी से शौचालय निर्माण पर कार्य करने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री ने धान अधिप्राप्ति को लेकर भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

अधिकारियों ने बताया कि भागलपुर में 5700 मीट्रिक टन और बांका में 5041 मीट्रिक टन धान की अधिप्राप्ति का लक्ष्य है

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply