• May 17, 2016

विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा :- रामनिवास,अ0मु0सचिव

विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा :-  रामनिवास,अ0मु0सचिव
झज्जर————- हरियाणा सरकार में सिंचाई एंव जल संशाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास (आईएएस) ने प्रधानमंत्री नरेद्र की मोदी की पहल पर अपने पैतृक गांव में खुला दरबार लगाकर जनसमस्याएं सुनीं और विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा की। एसीएस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने देशभर के अधिकारियों को अपने पोस्टिंग स्टेशन के प्रथम गांव या फिर अपने पैतृक गांव का दौरा करने को कहा है ।16 ACS Subana 01
 प्रधानमंत्री की सोच है कि अधिकारी अपने दौरे के दौरान पिछले तीन दशक के दौरान लोकहित की नीतियों व विभिन्न विकास योजनाओं के तहत हुए विकास कार्यों का अध्ययन ग्रामीणों के बीच में बैठकर करें। योजनाओं के क्रियान्वयन और परिणाम और ग्रामीणों के अनुभव का मूल्यांकन करते समय यह ध्यान रखें की योजनाओं की बदौलत कितना सामाजिक व आर्थिक बदलाव आया है।
रामनिवास ने कहा कि उन्हे अपने बुर्जुगों के बीच बैठक र अपने गांव की विक ास की बात करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना के पीछे भी यहीं भाव है कि ग्रामीणों के अच्छे सुझावों को राज्य सरकार के माध्यम से पीएमओ भेजें ।  गांव में लिंगानुपात के रिकार्ड सुधार खुशी की  बात है। उन्होने कहा कि आज की बैठक् में अपने गांव से अच्छे सुझाव और अनुभव मिले हैं , मैं उनको राज्य सरकार के पास भेजते हुए पीएमओ तक भेजने की सिफारिश करूंगा।
कार्यों की विभाग वाईज  समीक्षा———–   रामनिवास ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ गांव में चल रहे विकास कार्यों की विभाग वाईज  समीक्षा की। उन्होंने गांव के सर्वांगिण विकास के लिए 10 लाख रूपए से पशु अस्पताल की भवन का  जिर्णाेद्वार, बाल्मिकी चौपाल के लिए आठ लाख साठ हजार, गौकुल धाम चौपाल के लिए आठ लाख साठ हजार, सामान्य चौपाल के लिए बारह लाख पच्चास हजार, ताबाल व  पार्क के लिए 24 लाख 55 हजार रूपए, 30 लाख से मल्टीपर्पज हाल के लिए, 42 लाख रूपए की लागत से गांव की गलिया पक्की की जाएगी, 30 लाख रूपए से ग्राम सचिवालय के लिए, 20 लाख से मिनी स्टेडियम के अतिरिक्त तालाब तक पानी लाने के लिए पक्का नाला, आंगनवाड़ी केंद्र भवन के एस्टीमेट मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए।
बेटियां सम्मानित—————— अतिरिक्त मुख्य सचिव ने गांव में नवजात बेटियों को खिलौने व माताओं को जिला प्रशासन की ओर से प्रस्सति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि गांव सुबाना में हजार लड़कों के पीछे 950 बेटियों ने जन्म लिया है। इसके लिए गांव बुजुर्ग, महिलाए, पंचायत और विभाग बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि बेटियों का लालन पोषण भी बेटों की तर्ज पर कर गांव का नाम रोशन करें। 16 ACS Subana
आधार कार्ड बनवाने का आह्वान—————-  अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि गांव के सभी लोग अपना आधार कार्ड जरूर बनवाएं। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को गांव सुबाना में आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पैंशन, भत्ते, सब्सिडी व अन्य सुविधाएं आधार नंबर के साथ लिंक की जा रही है। इससे पारदर्शिता आएगी, भ्रष्टाचार व बिचोलिए खत्म हो जाऐगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने खुले दरबार में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, सिंचाई व्यवस्था, गांव की सफाई व्यवस्था, शिक्षा, चिकित्सा, आंगनवाड़ी केंद्रों में मिल रही सुविधाओं का आकलन करते हुए अन्य विभागों को भी आवश्कता अनुसार विकास कार्यों के एस्टीमेट बनाकर भेजने को कहा।
सुबाना में स्वच्छता अभिायान—————– एसीएस ने खुले दरबार में ग्रामीणों से कहा कि अपने घर, गली व मौहल्ले तथा गांव में सफाई बहुत जरूरी है। स्वच्छ माहौल से स्वस्थ वातावरण बनता है। इसलिए वे सुबह सात बजे सभी ग्रामीणों के साथ पूरे गांव में स्वच्छता अभियान चलाऐगें। उन्होंने सभी से स्वच्छता अभियान मेें बढचढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। इस उपरांत राजकीय स्कूल में छात्रों को संबोधित करेंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर, एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया, डीडीपीओ विशाल कुमार, सिविल सर्जन एस.आर. सिवाच, डीआईपीआरओ नीरज कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
बंदा बहादुर के शहादत पर्व——————- हरियाणा सरकार के सूचना,जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा महान योद्धा बंदा बहादुर की शहादत के 300 वें वर्ष के अवसर पर झज्जर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन करेगा। प्रदेश के कृषि ,सिंचाई, पंचातीराज, ग्रामीण विकास,पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री समारोह में मुख्यअतिथि होंगे।
यह जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अध्किारी नीरज कुमार ने बताया कि 18 मई को शाम पांच बजे शहर के श्रीराम ओपन थिएटर में प्रसिद्ध रंगकर्मी बंदा बहादुर की जीवन दर्शन पर  आधारित ज्ञानवर्धक व आकर्षक कार्यकम की प्रस्तुति देंगे। इस दौरान लाइट एव सांउड शो का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होने बताया कि कार्यक्रम में प्रवेश नि:शुल्क होगा।
नीरज कुमार ने बताया कि बंदा बहादुर ने तत्कालीन विकट परिस्थितियों में मातृभूमि का गौरव बढ़ाने के लिए अपना सर्वोत्तम बलिदान दिया था। उन्होने मात्र 45 साल की आयु में मुगल शासन के अत्याचारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। बंदा बहादुर ने मुगल शासकों द्वारा कायम की गई जमीदारी प्रथा का विरोध किया। यह प्रथा समाज के ताने-बाने को छिन-भिन्न कर रही थी।
उन्होने जमीदारी प्रथा को खत्म किया और किसानों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिलवाया। नीरज ने कहा कि बंदा बहादुर का जीवन दर्शन देश भक्ति और समाज सुधारक के तौर आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है। विभाग द्वारा बंदा बहादुर के प्रेरणादायक जीवन दर्शन को जन-जन तक पंहचाने के लिए पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा बंदा बहादुर की शहादत के 300 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश भर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सरकार ने वीरों, शहीदों, स्वतत्रता सेनानियों और पूर्व सैनिकों को पूरा मान-सम्मान देने का नीतिगत निर्णय लिया है।
शहीदों की एक्सग्रेसिया राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रूपये कर दी है। नीरज  ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेशभर में बंदा बहादुर के जीवन पर आधारित शोभा यात्रा का भी आयोजन होगा। शोभा यात्रा 18 जून को झज्जर पंहुचेगी।  शोभा यात्रा का झज्जर पंहुचने पर शहर के गणमान्य लोगों द्वारा जोरदार स्वागत किया जाएगा।
निशुल्क कानूनी सहायता का लाभ —————– जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से खंड के गांव दुलिना में कामगारों के लिए निशुल्क  कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया। शिविर में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सचिव रोहित वाट्स ने कामगारों को प्राधिकरण द्वारा दी जा रही निशुल्क कानूनी सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि इस दौरान सहायक निदेशक उद्योग सुरक्षा एवं स्वास्थ को साथ लेकर  फैक्ट्री का निरीक्षण किया। उन्होने फैक्ट्री प्रबंधक को कामगारों के लिए कार्य स्थल पर सभी कानूनन आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए।
 रोहित वाट्स ने कामगारों को उनके कानूनन अधिकारों के बारे मे जानकारी दी। उन्होने कहा कि जिला मुख्यालय पर एडीआर केंद्र निशुल्क कानूनी मदद के लिए तत्पर है। आप एडीआर केंद्र से निशुल्क काूननी सहयाता ले सकते हैं। इस दौरा सुरक्षा एवं स्वास्थ अधिकारी शैलेस कामगारों को कार्य स्थल पर सुरक्षा और स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply