• November 13, 2016

विकसित अर्थव्यवस्था व समृद्ध संस्कृति का झरोखा है विकास यात्रा: बिढ़ाण

विकसित अर्थव्यवस्था व समृद्ध संस्कृति का झरोखा है विकास यात्रा: बिढ़ाण

झज्जर, 13 नवम्बर– हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव की श्रृंखला में आज झज्जर मेें स्वर्ण जयंती विकास यात्रा रविवार को झज्जर पहुंची। जिला प्रशासन की ओर से छुछकवास में स्वर्ण जयंती विकास यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया।

उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण, जशनदीप सिंह रंधावा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने विकास रथ यात्रा का स्वागत करते हुए यात्रा के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले कलाकारों को प्रोत्साहित किया। 13-dc

उल्लेखनीय है कि हरियाणा स्वर्ण जयंती विकास यात्रा पलवल, फरीदाबाद, गुरूग्राम, रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ से होकर झज्जर पंहुची है। यह विकास यात्रा प्रदेश के सभी जिलों से गुजरेगी। इस विकास यात्रा के माध्यम से लोगों को प्रदेश के विकास सहित सभ्यता व संस्कृति की झलक दिखती है।

उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने स्वर्ण जयंती विकास यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि वास्तव में यह यह प्रदेश के हर व्यक्ति के लिए गौरवमयी मौका है कि हरियाणा अपनी विकास यात्रा के 51वें वर्ष में प्रवेश कर गया है।

आज प्रदेश की गिनती देश में अग्रणी राज्यों में होती है यह किसी व्यक्ति अथवा समूह के लिए नहीं बल्कि प्रदेश के हर व्यक्ति के लिए गर्व करने की बात है। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती रथ यात्रा भी हरियाणा के विकास के साथ प्रदेश की संस्कृति का झरोखा है।

खासतौर पर नई पीढ़ी के युवाओं के लिए यह विकास यात्रा रोचकपूर्ण ढंग से प्रदेश की विकसित अर्थव्यवस्था एवं समृद्ध संस्कृति का प्रस्तुतिकरण है। उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर उमडऩे वाली भीड़ इस बात का प्रमाण है कि अपने प्रदेश के विकास के इस झरोखे को लेकर लोग खासे उत्साहित हैं।

एस.पी. जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि हरियाणा स्वर्ण जयंती यात्रा में शामिल सभी प्रतिभागियों को उत्साहवद्र्धन करते हुए कहा कि आप लोगों के लिए यह गौरवमयी है कि आप स्वर्ण जयंती रथ यात्रा के सारथी बने हैं।

उन्होंने कहा यह केवल झाकियां भर नहीं बल्कि हरियाणा की विकास यात्रा की तस्वीर है। उन्होंने कहा हरियाणा राज्य ही नहीं बल्कि प्रदेश से निकलने वाले अन्य प्रदेशों के लोग भी यात्रा के माध्यम से हरियाणा के विकास की गाथा से रूबरू हो रहे हैं।

सीटीएम विजय सिंह, डीएसपी दलजीत सिंह एवं डीआईपीआरओ नीरज कुमार ने भी स्वर्ण जयंती यात्रा का स्वागत किया। झाड़ली, सासरौली, नौगांवा, रूडियावास,मातनहेल, छुछकवास, जहाजगढ़, खेड़ी खातीवास व खेड़ी खुम्हार होते हुए झज्जर शहर में पहुंची। विकास यात्रा जब सड़को पर लोगों के बीच पहुंची तो लोगों ने भी इसे पूरी रूचि लेकर देखा। लोगों की भारी भीड़ सड़कों पर झाकियों को देखने के लिए एकत्रित हो गई। लोगों ने स्वर्ण जयंती विकास यात्रा का खुले दिल से स्वागत किया।
यात्रा में सांस्कृतिक दल आकर्षण का केंद्र:

विकास यात्रा में 70 व्यक्तियों का सांस्कृतिक दल भी चल रहा है जो प्रदेश की लोक संस्कृति को प्रदर्शित कर रहा है। विकास यात्रा में हरियाणा की सांस्कृतिक, इतिहास व विकास को दर्शाया गया है। नाचते-गाते कलाकार यात्रा के आकर्षण का केंद्र बने रहे।

विकास यात्रा में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, औद्योगिक विकास, स्वच्छता तथा हरित क्रान्ति आदि कई महत्वपूर्ण विषयों पर झांकियां तैयार की गई हैं। इन झांकियों को बहुत ही आकर्षक व भव्य ढंग से तैयार किया गया है जो एकाएक व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करती है।

गणतंत्र दिवस पर निकाली जाने वाली झांकियों की तर्ज पर ही ये झांकियां तैयार की है जो सामुदायिक सौहार्द के साथ हरियाणा एक हरियाणवी एक का संदेश दे रही है।
यात्रा के पास से जो भी निकला ठहर गए कदम:

हरियाणा एक हरियाणवी एक का संदेश देती है यात्रा:
खास बात यह है कि स्वर्ण जयंती विकास यात्रा हरियाणा एक-हरियाणवी एक का संदेश प्रमुखता के साथ लेकर चल रही है।

हरियाणा के हर कोने की संस्कृति को प्रस्तुत करते कलाकार भी यही संदेश देते नजर आए कि हरियाणा एक और हरियाणवी एक हैं। इस मौके पर ए.पी.आर.ओ सतीश कुमार, मंगत राम, सांस्कृतिक दल के प्रमुख सुरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply