वाशिंगटन डीसी : वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली

वाशिंगटन डीसी  : वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली
पेसूका ————————- वित्‍त मंत्री श्री अरुण जेटली के वाशिंगटन डीसी के 15 अप्रैल, 2016 के कार्यक्रमों की मुख्‍य विशेषताएं, अमेरिका की उनकी आधिकारिक यात्रा का तीसरा दिन; जी-20 वित्‍त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में भाग लिया; अन्‍य लोगों के अतिरिक्‍त विश्‍व बैंक के समूह अध्‍यक्ष श्री जिम यंग किम से द्विपक्षीय मुलाकात की ।
केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्री अरुण जेटली ने अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्रा के तीसरे दिन कल वाशिंगटन डीसी में जी-20 वित्‍त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में भाग लिया। जी-20 अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए एक प्रमुख मंच है।
वित्‍त मंत्री श्री जेटली ने अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष में अंशधारिता समीक्षा के लिए अक्‍टूबर 2017 की सहमति प्राप्‍त समय-सीमा का स्‍वागत किया और कहा कि नये कोटा फार्मूले को विकासशील देशों की आवाजों, भूमिका एवं मतदान हिस्‍से को बढ़ाने में योगदान देना चाहिए एवं वैश्विक सकल घरेलू उत्‍पाद में उनके बढ़े हुए हिस्‍से को प्रदर्शित करना चाहिए।
वित्‍त मंत्री ने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में विकासशील देशों के हिस्‍से को प्रदर्शित करने के लिए विश्‍व बैंक की अंशधारिता की समीक्षा पर भी जोर दिया।
श्री जेटली ने निर्धन देशों में बुनियादी ढांचे के निवेश में बढ़ोतरी सुनिश्चित करने के लिए बहुस्‍तरीय विकास बैंकों की बैलेंशीटों एवं साख निर्धा‍रण का लाभ उठाने की जरूरत भी दोहराई। वित्‍त मंत्री ने कर छूट प्राप्‍त देशों के खिलाफ मजबूत कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया। जी-20 के वित्‍त मंत्रियों ने भ्रष्‍टाचार, करवंचना, आतंक‍वाद वित्‍त पोषण एवं कालेधन को रोकने के लिए सख्‍त कदम उठाने के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर की है।

केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्री जेटली ने विश्‍व बैंक समूह (डब्‍ल्‍यूबीजी) के अध्‍यक्ष श्री जिम यंग किम से द्विपक्षीय मुलाकात की। वित्‍त मंत्री ने इसके वित्‍त पोषण एवं पूंजी आवश्‍यकता के डब्‍ल्‍यूबीजी के आकलन का समर्थन किया और अध्‍यक्ष को विश्‍व बैंक समूह के वार्षिक वित्‍त पोषण की मात्रा को सालाना 100 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए प्रोत्‍साहित किया।

केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्री अरुण जेटली ने बांग्‍लादेश के वित्‍त एवं योजना निर्माण राज्‍य मंत्री श्री एम.ए.मनन के साथ भी शिष्‍टाचार बैठक की। इसके अतिरिक्‍त, उन्‍होंने लग्‍जमबर्ग के वित्‍त मंत्री श्री पियरे ग्रामेगना के साथ भी एक द्विपक्षीय बैठक में भाग लिया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply