वर्ष 2016 गरीब कल्याण वर्ष

वर्ष 2016 गरीब कल्याण वर्ष

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्ष 2016 गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जायेगा। इस दौरान गरीबों के कल्याण के लिये चल रही योजनाओं का लाभ समग्र रूप से समाज के कमजोर वर्ग को दिलवाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में शिविर लगाकर कमजोर वर्ग के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने का अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिये सभी जिला मुख्यालय पर शिविर लगाकर पंजीयन की व्यवस्था की गयी है।

श्री चौहान आज विदिशा में श्रमिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी और सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों की चिंता सरकार ने की है। अभी तक इन लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। सरकार ने इन श्रमिकों और उनके परिवार के कल्याण के लिये विभिन्न योजना शुरू की हैं, जिनका लाभ उन्हें मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि शासन गरीब परिवारों को एक रुपये किलो गेहूँ और चावल उपलब्ध करवा रहा है, जिसका 70 प्रतिशत आबादी को लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि हर बच्चा स्कूल जाये, इसके लिये सरकार ने ‘स्कूल चलें हम” अभियान चलाया है। इसमें 6 साल से अधिक उम्र के हर बच्चे को स्कूल भेजा जायेगा। इसमें समाज और बच्चों के अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। स्कूल में बच्चों की फीस, ड्रेस और किताबों की व्यवस्था सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि विदिशा में समाज के कमजोर वर्ग के 8000 लोग को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इसके अलावा शिविर लगाकर इस वर्ग के 8000 लोग को लाभ देने की प्रक्रिया चल रही है।

श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्मार्ट-सिटी बनाने का जो अभियान शुरू किया है, उसमें विदिशा को भी शामिल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विदिशा में 1569 करोड़ के विकास कार्य चल रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply