वन्य जीवों पर आधारित मोबाईल एप का शुभारंभ

वन्य जीवों पर आधारित मोबाईल एप का शुभारंभ

रायपुर**********************************************************************
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित वन्यजीव सरंक्षण सप्ताह के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि वन्य जीवों की रक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसके लिए समाज को निरंतर जागरूक किया जाना चाहिए। यह जागृति छत्तीसगढ़ ही नहीं पूरे देश में होनी चाहिए।

इस समय में करीब कई प्रकार वन्य प्राणियों की प्रजातियां खतरें में है और कई प्रकार पक्षियां भी विलुप्त की कगार में है। इन्हें बचाए रखने के लिएं विशेष प्रयास करने आवश्यकता है। उन्होने इस अवसर वन्य जीवों की जानकारी पर आधारित मोबाइल एप का शुभारंभ किया और वन्य जीव सरंक्षण सप्ताह के दौरान स्कूली विद्यार्थियों के लिए आयोजित विभिन्न प्रतियोगताओं में विजयी अभ्यर्थियों को पुरस्कृत किया।
**************************************************************************

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति की सुन्दरता वन्य प्राणियों सहित जैव विविधता की जीवतंता से बनी हुई है। मानव ने सबसे पहले जो संगीत सुना होगा वह वह कोयल की मधुर आवाज ही होगी। उन्होंने कहा कि बचपन में सुबह उठते साथ गौरया पक्षी की आवाज सुनने को मिलती थी। उसके बिना सुबह ही अधुरा लगता था। मगर आज कल यह सुनने को नहीं मिलता है।

उन्होंने कहा- वास्तव में यह पक्षी किसान के मित्र है और प्रकृति को संतुलन बनाए रखने में सहयोग प्रदान करते है। इसके बिना पूरा पारिस्थतिक तंत्र गड़बड़ जाएगा। इन्हें बचाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निवास में कई प्रकार वन्यजीव और पक्षी विचरण करते हैं। इन सुंदर आवाज से पूरा घर आनंदमय बना रहता है। हमनें वन विभाग के सहयोग से सभी पेड़ों के नाम अंकित कर रखे है। इन पेडों में निवास करने वाले पक्षियों के नाम की पहचान कर उसे भी अंकित किया जाएगा।

वन मंत्री श्री महेश गागड़ा ने कहा कि यह बहुत अच्छा संयोग है कि शारदीय नवरात्रि के समय वन्य प्राणी सरंक्षण सप्ताह की शुरूआत हुई और उसका समापन भी इस दोरान हुआ। वन विभाग के इस कार्यक्रम के माध्यम से वन्यजीवों और जैव विविधता को सरंक्षित करने का प्रयास किया गया है। उन्होने विभिन्न प्रतियोगताओं में पुरस्कृत हुए विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

इस अवसर राज्य वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, लधु बनोपज संघ के अध्यक्ष श्री भरत साय, वन्य विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्रीनिवास मद्दी, राज्य वनौषधि पादप बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री जेपी शर्मा और वन विभाग के प्रमुख सचिव श्री आरपी मंडल उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply