• December 27, 2015

हल्दीघाटी विकास के लिए पांच लाख रुपये :- राज्यपाल

हल्दीघाटी  विकास के लिए पांच लाख रुपये :-  राज्यपाल

 जयपुर -राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने कहा कि वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप का देशप्रेम एवं बलिदान आने वाली पीढियों को प्रेरणा देगा। उन्होंने हल्दीघाटी विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से पांच लाख रुपये दिये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि चेतक समाधि सहित महाराणा प्रताप से जुड़े हुए ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटको को आकर्षित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

राज्यपाल ने कहा कि महाराणा प्रताप की ख्याती पूरे विश्व में हैं एवं उनके बलिदान और त्याग को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाना होगा। उन्होंने कहा की हल्दीघाटी सहित महाराणा प्रताप से जुड़े स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के राज्य सरकार प्रयास कर रही है। राज्यपाल ने संग्रहालय में संजोकर रखी सामग्री एवं आने वाले पर्यटकों एवं अतिथियों को दी जा रही जानकारी आदि के प्रयासों पर संग्रहालय के प्रबन्धक मोहन श्रीमाली के प्रयासों की सराहना की।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास और राष्ट्रीय संग्रहालयों के साथ ही महाराणा प्रताप से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों के रखरखाव तथा संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को विस्तृत प्रस्ताव प्रेषित किए हंै। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए तैयार किए गए इस प्रस्ताव की वे अगुवाई करेंगे।
राज्यपाल शनिवार को सड़क मार्ग से उदयपुर से ऐतिहासिक हल्दीघाटी पहुंचे। हल्दीघाटी पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके पश्चात राज्यपाल ने महाराणा प्रताप संग्रहालय में प्रताप से जुड़ी विभिन्न सामग्रियों एवं अस्त्र-शस्त्रों का अवलोकन किया। संग्रहालय में उन्होंने मॉडल के माध्यम से प्रदर्शित किये गये महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े विभिन्न प्रसंगो, ऐतिहासिक घटनाओं एवं कहानियों भी अवलोकन किया। उन्होंने संग्रहालय में प्रताप के जीवन से जुड़ी लघु फिल्म तथा विभिन्न शस्त्रों, फोटो, पुस्तकों आदि का अवलोकन किया। इसके पश्चात राज्यपाल ने हल्दीघाटी युद्घ स्थल एवं चेतक के घायल होने के स्थान रक्ततलाई का अवलोकन किया ।
हाथ हिलाकर किया पर्यटकों का अभिवादन
शीतकालीन अवकाशों के कारण उदयपुर सहित हल्दीघाटी एवं नाथद्वाारा सहित प्रमुख स्थलों पर पर्यटकों की बड़ी तादात देखी जा रही हैं। राज्यपाल के हल्दीघाटी भ्रमण के दौरान कुछ समय के लिए पर्यटकों एवं यात्रियों को भ्रमण की प्रतिक्षा करनी पड़ी। राज्यपाल ने भ्रमण के दौरान पर्यटकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।
इस अवसर पर नाथद्वारा विधायक कल्याण सिंह, मोहनलाल सुखडिय़ा विश्व विद्यालय के कुल पति प्रो. आई.वी. त्रिवेदी, जनजाति विश्व विद्यालय कें कुल पति टी.सी. डामोर, जिला कलक्टर कैलाश चन्द वर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. विष्णु कांत सहित जन प्रतिनिधि एवं आमजन मौजूद रहे।
राज्यपाल ने प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन किए
राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने शनिवार को अपरान्ह प्रभु श्रीनाथजी की उत्थापन झांकी के दर्शन कर प्रदेश में खुशहाली की कामना की। इस मौके पर मंदिर मण्डल के अधिकारी ने मंदिर परम्परानुसार राज्यपाल को पान-बीड़ा भेंट की तथा रजाई एवं उपरना भी औढ़ाया।
राज्यपाल श्री ंिसंह शनिवार को सांय 4.40 बजे कांकरोली(राजसमन्द) स्थित जे.के.हवाई पट्टी से स्टेट प्लेन द्वारा जयपुर प्रस्थान कर गए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply