• October 2, 2021

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिह्न फ्रीज -चुनाव आयोग

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिह्न  फ्रीज  -चुनाव आयोग

चिराग पवन और पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाले गुटों के बीच तनातनी के बीच चुनाव आयोग (ईसी) ने शनिवार को लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चुनाव चिह्न को फ्रीज करने का फैसला किया।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि चुनाव आयोग ने कहा कि “दोनों समूहों में से किसी को भी … लोजपा के प्रतीक का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।” इसने गुटों को अंतरिपाय के रूप में अपने समूहों के नाम और “प्रतीक जो उम्मीदवारों को आवंटित किए जा सकते हैं, यदि कोई हो, संबंधित समूहों द्वारा” चुनने के लिए कहा।

दो प्रतिद्वंद्वी गुटों द्वारा सत्ता में चुनाव लड़ने का दावा इस साल की शुरुआत में सामने आया, जब चिराग और उनके चाचा पशुपति राम पारस दोनों ने लोजपा पर नियंत्रण का दावा किया और एक दूसरे को “निष्कासित” करने के आदेश पारित किए।

पारस, एक सांसद, ने चिराग को छोड़कर लोजपा के शेष पांच सांसदों में से चार के समर्थन का दावा किया था और चिराग को संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया था। पारस ने दावा किया कि वह “पार्टी को नहीं तोड़ रहे हैं”, बल्कि “इसे बचा रहे हैं”। इसके बाद, पारस गुट ने कहा कि उसने चिराग को लोजपा प्रमुख के पद से हटा दिया है।

बदले में चिराग ने वर्चुअल मीटिंग प्लेटफॉर्म जूम पर लोजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की और पार्टी से पांच ‘बागी’ सांसदों के निष्कासन की घोषणा की। लोजपा नेताओं ने कहा कि प्रस्ताव चुनाव आयोग और लोकसभा अध्यक्ष को भेज दिया गया है।

चिराग ने 31 मार्च को पारस को लिखा एक पत्र भी जारी किया, जो दर्शाता है कि पारस अक्टूबर 2020 में लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान की मृत्यु के बाद से उनसे नाराज थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply