• February 6, 2024

लोकसभा में लिखित उत्तर:766 जिलों में से 729 जिलों ने खुद को मैला ढोने से मुक्त

लोकसभा में लिखित उत्तर:766 जिलों में से 729 जिलों ने खुद को मैला ढोने से मुक्त

पीआईबी दिल्ली —- 31.01.2024 तक, देश के 766 जिलों में से 729 जिलों ने खुद को मैला ढोने से मुक्त बताया है।

1 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किए गए स्वच्छ भारत मिशन – शहरी (एसबीएम-यू) 2.0 में एक नया घटक शामिल है, यानी प्रयुक्त जल प्रबंधन (यूडब्ल्यूएम), जिसका एक उद्देश्य मशीनीकरण के माध्यम से सीवर और सेप्टिक टैंकों में खतरनाक प्रवेश को खत्म करना है। सीवर और सेप्टिक टैंक सफाई कार्य जिसके लिए 1 लाख से कम आबादी वाले शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के लिए केंद्रीय शेयर धनराशि पर्याप्त संख्या में सेप्टिक टैंक डीस्लजिंग उपकरणों की खरीद के लिए जारी की जाती है।

मैनहोल को मशीन होल से बदलने के लिए, मशीनीकृत कीचड़ हटाने/सफाई उपकरणों की खरीद, सफाई मित्रों के प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और जन जागरूकता के लिए एसबीएम-यू 2.0 के तहत अतिरिक्त केंद्रीय सहायता प्रदान की जाती है। एक प्रोटोकॉल विकसित किया गया था, जिसमें खतरनाक मैन्युअल प्रवेश की आवश्यकता को कम करने और सफ़ाईमित्रों की हताहतों की संख्या को रोकने के लिए सीवर और सेप्टिक टैंक सफाई कार्यों के मशीनीकरण में न्यूनतम मानकों पर प्रकाश डाला गया था।

मैनुअल स्कैवेंजर्स और सीवर और सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई में लगे लोगों के बीच अंतर मैनुअल स्कैवेंजर्स के रूप में रोजगार का निषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम, 2013 में दिया गया है जो इस प्रकार है: –

“मैनुअल स्केवेंजर” का अर्थ किसी अस्वच्छ शौचालय या खुले में मानव मल को मैन्युअल रूप से साफ करने, ले जाने, निपटाने या किसी भी तरीके से संभालने के लिए किसी व्यक्ति या स्थानीय प्राधिकारी या सार्वजनिक या निजी एजेंसी द्वारा लगाया या नियुक्त किया गया व्यक्ति है। नाली या गड्ढा जिसमें अस्वच्छ शौचालयों से मानव मल का निपटान किया जाता है, या रेलवे ट्रैक पर या ऐसे अन्य स्थानों या परिसरों में, जैसा कि केंद्र सरकार या राज्य सरकार अधिसूचित कर सकती है, इससे पहले कि मल पूरी तरह से विघटित हो जाए। निर्धारित है, और अभिव्यक्ति “मैनुअल स्कैवेंजिंग” का अर्थ तदनुसार लगाया जाएगा।

किसी सीवर या सेप्टिक टैंक के संबंध में किसी कर्मचारी द्वारा “खतरनाक सफाई” का अर्थ नियोक्ता द्वारा सुरक्षात्मक गियर और अन्य सफाई उपकरण प्रदान करने और सुरक्षा सावधानियों का पालन सुनिश्चित करने के अपने दायित्वों को पूरा किए बिना ऐसे कर्मचारी द्वारा मैन्युअल सफाई करना है, जैसा कि निर्धारित किया जा सकता है या किसी अन्य कानून में, जो उस समय लागू है या उसके तहत बनाए गए नियमों में प्रदान किया गया है।

यह जानकारी सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले ने  लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

Related post

Leave a Reply