लॉन्ड्रिंग कानून के दायरे का विस्तार : चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सचिव, और लागत और कार्य लेखाकार

लॉन्ड्रिंग कानून के दायरे का विस्तार : चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सचिव, और लागत और कार्य लेखाकार

नई दिल्ली, 10 मई (Reuters) – एक अधिसूचना के अनुसार, भारत सरकार ने अपने मनी लॉन्ड्रिंग कानून के दायरे का विस्तार किया है, जिसमें किसी कंपनी का प्रतिनिधित्व करने वाले या निदेशक के रूप में कार्य करने वाले व्यक्ति भी शामिल हैं।

सरकार द्वारा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सचिवों, और लागत और कार्य लेखाकारों को अपने दायरे में लाने के एक सप्ताह बाद संशोधन आया है, जिससे उन्हें ग्राहकों के लिए किए जाने वाले सभी वित्तीय लेनदेन के रिकॉर्ड को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

सरकार ने 9 मई की एक राजपत्र अधिसूचना में, कंपनी के गठन में मदद करने वाले सभी व्यक्तियों को शामिल करने के लिए कानून के दायरे का विस्तार किया है, जिसमें निदेशक, सचिव या प्रॉक्सी नामांकित निदेशक के रूप में कार्य करना शामिल है।

अधिसूचना में कहा गया है कि कानून में अब ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जो कंपनी को कार्यालय या पत्राचार का पता प्रदान करते हैं या ट्रस्टी के रूप में कार्य करते हैं।

टैक्स कंसल्टेंसी फर्म एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के पार्टनर रजत मोहन ने कहा, “(मनी लॉन्ड्रिंग कानून का) दायरा कुछ गतिविधियों के लिए दूसरे व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को शामिल करने के लिए चौड़ा किया गया है।”

उन्होंने कहा कि इससे कानून और सख्त होगा।

यह कदम काले धन पर नकेल कसने का भारत का प्रयास है और इस वर्ष के अंत में वित्तीय कार्रवाई कार्य बल द्वारा नियमित मूल्यांकन से पहले आता है।

एफएटीएफ एक वैश्विक मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद वित्तपोषण निगरानी संस्था है जो एफएटीएफ के मानकों के साथ भारत के अनुपालन का आकलन करेगी और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करेगी।

Related post

Leave a Reply