• March 17, 2023

लेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला/प्रशिक्षण

लेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला/प्रशिक्षण

चंडीगढ़  – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के मिशन निदेशक श्री  प्रभजोत सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला/प्रशिक्षण का उद्घाटन किया और विनिंग ओवर यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन की तैयारी व नियमित टीकाकरण की समीक्षा भी की।

उन्होंने बताया कि हरियाणा  के दो जिलों पानीपत और फरीदाबाद को विनिंग ओवर यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रायोगिक संचालन के लिए चुना गया है जिसे यूएनडीपी तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है। उन्होंने बताया कि यूडब्ल्यूआईएन प्रणाली टीकाकरण के सत्रों की योजना, लाभार्थियों के पंजीकरण, टीकाकरण की स्थिति को वास्तविक समय के आधार पर डिजिटल रूप से अद्यतन करने की अनुमति देगी।

श्री प्रभजोत ने बताया कि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन (एबीडीएम) से जोड़ा जाएगा और एएनएम स्तर तक के सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को भी आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एबीडीएम) से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में नियमित टीकाकरण सेवाओं को डिजिटल बनाने के लिए मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) और को-वीन प्लेटफॉर्म के आधार पर यूडब्ल्यूआईएन बनाने की योजना बनाई है ताकि सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी), यूआईपी  एवं कोविड टीकों के निर्बाध प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क  और को-विन की सीखों और उपलब्धियों का लाभ उठाया जा सके।

उन्होने बताया कि विनिंग ओवर यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन को एबीडीएम के अनुसार हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री, हेल्थकेयर फैसिलिटी रजिस्ट्री और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट को जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शत-प्रतिशत टीकाकरण कवरेज सुनिश्चित करना और सरकारी और निजी दोनों प्रकार के लाभार्थियों और सुविधाओं तक पहुंचना है

इस अवसर पर डॉ. वीरेंद्र अहलावत ने बताया कि यू-विन सभी मौजूदा प्रबंधन सूचना प्रणालियों के साथ इंटर-ऑपरेबल होगा।  यूडब्ल्यूआईएन आरसीएच पोर्टल, ईवीआईएन और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन (एबीडीएम) के समन्वय में काम करेगा। सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की मैपिंग स्थानीय सरकार की निर्देशिका के अनुसार होगी। उन्होंने बताया कि लाभार्थी के आधार कार्ड का उपयोग करके प्रत्येक लाभार्थी के लिए एबीएचए आईडी बनाई जाएगी।  को-विन  की तर्ज पर टीकाकरण के बाद प्रत्येक लाभार्थी के लिए नियमित टीकाकरण प्रमाण पत्र भी तैयार किया जाएगा।

Related post

Leave a Reply