• August 10, 2021

लुटियन्स मेँ 2024 भाजपा के विरुद्ध 23 का मंथन

लुटियन्स मेँ 2024 भाजपा के विरुद्ध 23 का मंथन

आठ, तीन मूर्ति लेन, लुटियंस दिल्ली के केंद्र ———-लगभग सभी विपक्षी और गैर-भाजपा दलों के शीर्ष नेता अपने वर्तमान रहने वाले कपिल सिब्बल के निमंत्रण पर रात के खाने के लिए एक साथ आए।

मेज पर सिर्फ एक एजेंडा था:

2024 में भाजपा से मुकाबला करने के लिए सभी विपक्षी दलों को हाथ मिलाने की जरूरत।

मेहमानों की सूची —–

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और कल्याण बनर्जी, सीपीएम के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, रालोद के जयंत चौधरी से डीएमके के तिरुचि शिवा, बीजद के पिनाकी मिश्रा, शिवसेना के संजय राउत, अकाली दल के नरेश गुजराल और टीडीपी और वाईएसआरसीपी के प्रतिनिधि शामिल हैं।

कपिल सिब्बल के आवास पर शशि थरूर, मनीष तिवारी

गौरतलब है कि बीजद, तेदेपा, वाईएसआरसीपी और शिरोमणि अकाली दल उस विपक्षी समूह का हिस्सा नहीं हैं, जिसने संसद में चल रहे मानसून सत्र में आकार लिया है।

बसपा शायद एकमात्र बड़ी गैर-भाजपा पार्टी थी जो रात्रिभोज में अनुपस्थित थी।

उल्लेखनीय बात यह है कि 23 के समूह के लगभग सभी सदस्य – कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेता जिन्होंने पिछले साल पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में व्यापक बदलाव की मांग की थी – को आमंत्रित किया गया था, और रात्रिभोज में उपस्थित थे। इनमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपिंदर सिंह हुड्डा, शशि थरूर, मनीष तिवारी और पृथ्वीराज चव्हाण शामिल थे।

केवल दो कांग्रेसी नेता, जो G 23 का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन आमंत्रित किए गए और सिब्बल के रात्रिभोज में आए, वे थे पी चिदंबरम और उनके बेटे और लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम। कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने रात्रिभोज की बैठक पर पार्टी की टिप्पणी मांगने वाले संदेश का जवाब नहीं दिया।

सूत्रों ने कहा कि रात्रिभोज में बोलने वाले लगभग सभी नेताओं ने विपक्षी एकता की आवश्यकता पर जोर दिया। नेताओं ने जोर देकर कहा कि यह बातचीत अभी शुरू होनी चाहिए, और कुछ ने तो यह भी रेखांकित किया कि चुनाव के दौरान भाजपा से मुकाबला करना अनिवार्य है।

लेकिन बैठक के अपने अंतर्विरोध थे। उदाहरण के लिए, अकाली दल पंजाब में कांग्रेस से लड़ रहा होगा और कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अपने उम्मीदवार उतारेगी जहां समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है।

सूत्रों ने कहा, G23 के कुछ नेताओं सहित कई नेताओं ने बताया कि विपक्ष को उत्तर प्रदेश में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं लड़ना चाहिए, जो उन्हें लगा कि 2024 के रास्ते पर एक “मील का पत्थर” था।

उन्होंने कहा, ‘सभी विपक्षी दलों को उत्तर प्रदेश जाना चाहिए और अखिलेश यादव का समर्थन करना चाहिए। वह बीजेपी को चुनौती दे रहे हैं. वहां कांग्रेस जीतने की स्थिति में नहीं है। हमें समाजवादी पार्टी का सहयोग करना है… इसी तरह आप चुनाव जीतते हैं। मकसद होना चाहिए भाजपा को हराना। हमें वोटों का बंटवारा नहीं करना चाहिए। सभी दलों को एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए और जीतने की स्थिति में पार्टियों के उम्मीदवारों का समर्थन करना चाहिए, ”एक G23 नेता ने नाम न छापने की शर्त पर द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

दिलचस्प बात यह है कि अकाली दल के गुजराल ने वहां मौजूद कांग्रेस नेताओं से दो टूक कहा कि “बड़ी पुरानी पार्टी को खुद को परिवार के चंगुल से मुक्त करने की जरूरत है”। अब्दुल्ला ने कांग्रेस में जारी उथल-पुथल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले कांग्रेस को एकजुट होकर काम करना होगा। जी 23 नेताओं की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने एक पहल शुरू की है और वह और कई अन्य इसका समर्थन करते हैं।

बीजद के मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस ओडिशा में एक महत्वपूर्ण ताकत नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि न तो पवार और न ही अखिलेश – दोनों सांसद – पिछले हफ्ते राहुल गांधी द्वारा आयोजित नाश्ते की बैठक में शामिल हुए थे। लालू को याद आया कि 8, तीन मूर्ति लेन, पर एक बार मास्टर रणनीति का कब्जा था, जिन्होंने गठबंधन सरकारों को चलाने के लिए हताश क्षेत्रीय दलों को चिपका दिया था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply