• July 14, 2017

लिवर किडनी के ट्रांसप्लांट के लिए डिस्पेंसरी का शिलान्यास

लिवर किडनी के ट्रांसप्लांट के लिए डिस्पेंसरी का  शिलान्यास

जयपुर———-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा कि राज्य के लोगों को लीवर ,किडनी व अन्य ट्रांसप्लांट के लिए अब दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा, इस तरह की चिकित्सा सुविधा शीघृ जयपुर में उपलब्ध कराई जाएगी।1

श्री सरार्फ गुरुवार को यहां सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र के स्वेज फार्म राजनगर में शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत 75 लाख रुपए की लागत से बनने वाले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के निर्माण का शिलान्यास समारोह में संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों मे 17000 गांव में चिकित्सक व्यवस्था की सुविधाएं दी जा रही है।

शहरी क्षेत्रों में भी सरकार द्वारा चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने के लिए 245 शहरों में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके तहत जयपुर शहर में 34 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से अधिकतर का निर्माण काम शुरू कर दिया गया है। इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में निर्माण होने से स्थानीय लोगों को शीघ्र व अच्छा उपचार मिल सकेगा वही डे अस्पताल का दबाव कम होगा।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य में चिकित्सा व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए गत तीन साल में व्यापक काम किया गया है ।राज्य के गरीब को 30 हजार से लेकर तीन लाख तक का उपचार निशुल्क किया जा रहा है तथा गत 3 सालों में 4 556 चिकित्सकों भर्ती की गई है।

चिकित्सा मंत्री ने घोषणा की कि यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 12 जनवरी 2018 तक पूर्ण होगा इसके लिए ठेकेदार व इंजीनियरों को समय पर निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।.

शिलान्यास समारोह में सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए कहा कि सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में चार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण किया जाएगा ,जिसमें से दो का निर्माण कार्य शुरू किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण पर 75 लाख प्रदेश राज्य सरकार खर्च करेगी इससे आसपास के लोगों को समय शीघ्र में अच्छा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य चरणबद्ध तरीके से क्षेत्र का सवार्ंगीण विकास करना इस उद्देश्य को लेकर सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में विगत 3 सालों में पानी बिजली वाली सड़क अन्य सुविधाओं के लिए 35 करोड़ के निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें से अधिकतर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं ।

उन्होंने बताया कि सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में कांवटिया अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया गया है जिससे क्षेत्र के लोगों को व्यापक लाभ मिल रहा है।

इस अवसर पर सांसद श्री रामचंद्र बोहरा ने संबोधित करते हुए घोषणा कि सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र में विधायक व जनप्रतिनिधियों अनुशंसा पर एक करोड़ के विकास कार्य कराए जाएंगे उन्होंने उपस्थित लोगों को राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के हितों के लिए संचालित योजनाओं का व्यापक लाभ पहुंचाने के लिए सहयोग करने के लिए आह्वान किया।

इस अवसर पर वार्ड पार्षद श्री भंवर लाल सैनी, भवानी सिंह राजावत ,श्रीमती चंचल शर्मा, मंडल अध्यक्ष रवि माथुर ,मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा के अलावा पूर्व पार्षद एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply