• September 12, 2016

लिंग जांच करने वाला निजी चिकित्सक व बहादुरगढ़ की महिला एजेंट काबू

लिंग जांच करने वाला निजी चिकित्सक व बहादुरगढ़ की महिला एजेंट काबू

बहादुरगढ़, 12 सितंबर स्वास्थ्य विभाग, झज्जर व गुडग़ांव की संयुक्त टीम ने पुलिस के साथ मिलकर सोमवार को गुडगांव स्थित एक निजी अस्पताल के चिकित्सक व बहादुरगढ़ की एक महिला एजेंट को लिंग जांच करने व करवाने में सहयोगी रहे दोनों आरोपियों को हिरासत में लिया है। उक्त आरोपी चिकित्सक व महिला एजेंट से विभाग की टीम ने उनके द्वारा योजनाबद्ध तरीके से बनाई गई एक नकली ग्राहक महिला द्वारा दिए गए 30 हजार रूपए भी रिकवर किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग, झज्जर की ओर से पीएनडीटी के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डा.राकेश कुमार ने सोमवार को की गई इस कार्यवाही की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि बहादुरगढ़ निवासी एक महिला एजेंट कई दिनों से लिंग जांच कराने संबंधित मामले में संदेह के घेरे में थी और उनकी उक्त महिला एजेंट पर पूरी नजर थी।

टीम के पास गुप्त सूचना थी कि उक्त बहादुरगढ़ निवासी महिला एजेंट जिले से बाहर स्थित अस्पताल संचालकों के संपर्क में है और वे लिंग जांच कराने के नाम पर एक्ट का उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले के पटाक्षेप के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा नकली ग्राहक बनाकर एक महिला को 30 हजार रूपए देकर उक्त महिला एजेंट के पास भेजा गया।
12-health-team

योजना के तहत दिए गए 30 हजार रूपए का रिकार्ड रूपयों के नंबर सहित टीम ने अपने पास रखा और पुलिस की मदद से भेजी गई नकली ग्राहक महिला और उक्त महिला एजेंट का पीछा किया। उक्त महिला एजेंट नकली ग्राहक बनकर आई महिला के लिंग की जांच कराने के लिए अपने साथ उसे बहादुरगढ़ से गुडगांव ले गई जहां स्थित एक निजी अस्पताल में नकली महिला का बिना किसी कागजी कार्यवाही की औपचारिकता पूरी किए बिना ही अल्ट्रासाऊंड किया गया।

अल्ट्रासाऊंड के बाद उपस्थित चिकित्सक व महिला एजेंट ने नकली ग्राहक बनकर आई महिला के भ्रूण में लड़की होना बताया गया। महिला एजेंट द्वारा नकली ग्राहक बनी महिला को एमटी किट भी दी गई। इसी दौरान पूर्व निर्धारित योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ अस्पताल परिसर में अल्ट्रासाऊंड रूम में दबिश दी और जांच करते हुए आरोपी चिकित्सक से 25 हजार रूपए व महिला एजेंट से 5 हजार रूपए की रिकवरी की।

उक्त रिकवरी में मिले रूपयों का टीम द्वारा नकली ग्राहक बनाकर भेजी गई महिला को दिए गए रूपयों के नंबरों से मिलान किया गया जिस पर सभी नंबर आरोपी चिकित्सक व महिला एजेंट के पास से प्राप्त हुए। टीम ने पीएनडीटी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए पुलिस में मामला दर्ज कराया।

जांच टीम ————सोमवार को गुडगांव में दी गई दबिश में स्वास्थ्य विभाग, झज्जर की टीम के नोडल अधिकारी डा.राकेश कुमार व गुडग़ांव से उप सिविल सर्जन डा.सरयू के साथ डा.सरिता गौरी, डा.मनमोहन शर्मा, डा.आंचल, सतीश, विनोद व पुलिस टीम बहादुरगढ़ से एएसआई मनोज पुलिस कर्मियों के साथ जांच टीम में शामिल रहे।

उक्त टीम ने दिनभर नकली ग्राहक बनकर भेजी गई महिला व महिला एजेंट पर नजर रखी और निजी अस्पताल में लिंग जांच करने के मामले का पटाक्षेप किया।

    लिंग जांच करने वालों को नहीं बख्शा जाएगा

उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने कहा कि लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। पीएनडीटी एक्ट के तहत लिंग जांच करने वाले व इस मामले में संलिप्त आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जा रही है। विभाग की टीम द्वारा निरंतर जिले में व साथ लगते जिलों व राज्यों में दबिश देकर लिंग जांच करने वालों पर शिकंजा कसते हुए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं ओर किसी भी रूप से इस प्रकार के घिनौने अपराध करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply