• August 23, 2018

लालची लोग अधिक मुनाफा के चक्कर में फर्जी निवेशक से बचें

लालची लोग अधिक मुनाफा के चक्कर में फर्जी निवेशक से बचें

रेवाडी ———– एसपी राजेश दुग्गल के दिशा निर्देशानुसार लघु सचिवालय में स्थित सभागार मे लोगो को धोखाधडी से बचाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्क्षता करते हुए पुलिस अधीक्षक ने आमजन को किसी भी प्रकार की फर्जी स्कीम अथवा संस्था में अपने धन को निवेश करने से बचने का आहवान किया।

जागरूकता कार्यक्रम मे डीएसपी मुख्यालय गजेन्द्र कुमार व डीएसपी सतपाल यादव, रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया और सेबी के अधिकारियों द्वारा किसी भी स्कीम में निवेश करने से पूर्व सतर्कता रखने के संबंध मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

आरबीआई तथा सेबी के अधिकारियों द्वारा आमजन को जागरूक करते हुए बताया गया कि आप लोग अपनी बचत को निवेश करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए के बारे में विस्तार पूर्ण जानकारी दी गई।

आरबीआई व सेबी के अधिकारियों द्वारा प्रोजेक्ट के माध्यम से लोगों को जानकारी दी गई तथा धोखाधडी करने वालों से बचने के लिए आरबीआई की वैबसाईट पर जानकारी प्राप्त करने बारे जागरूक किया।

उन्होने पोंजी स्कीम, पैरामिड स्कीम तथा झूठा वायदा करने वाली फर्जी संस्थाओं के संबंध मे सतर्कता रखने तथा किसी भी प्रकार के निवेश से पहले गहनता से विचार विमर्श करने बारे भी लोगो को जागरूक किया।

संयुक्त जागरूकता कार्यक्रम मे उपस्थित आमजन व गणमान्य लोगो व पुलिस के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को पैसे निवेश के बारे मे विस्तार पूर्ण जानकारी दी गई।

कार्यक्रम मे वक्ताओं ने कहा कि दिन-प्रतिदिन हो रही धोखाधडी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैसे आरबीआई और सेबी द्वारा फ्राॅड के मामलों मे कार्रवाई की जाती है।

उन्होने आजकल होने वाले किसी भी तरह की धोखाधडी से बचने के लिए भी कार्यक्रम मे मौजूद लोगों को विस्तार पूर्ण बातें बताई कि कोई किसी भी कंपनी के लुभावने आॅफर के चक्कर मे ना आए।

उन्होंने कहा कि कोई भी आपकों रातों रात अमीर नही बना सकता।

उन्होंने कहा कि निवेश करने से पहले अच्छी तरह से विचार करें और कंपनी का स्टेटस जाने।

आज कल मैसेज और ईमेल के जरिए बहुत से लोग मैसेज भेजते हैं, फोन करते हैं कि आपका गिफ्ट निकला है आप हमारे खातें मे इतने पैसे डलवा दें।

इस तरह की बाते करने वाले ये लोग फ्रांड होते हैं। एसपी राजेश दुग्गल ने आरबीआई और सेबी की ओर से आए अधिकारियों का अभिवादन करते हुए उनका आभार जताया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply