लहसुन मुम्बई और गुजरात

लहसुन मुम्बई और गुजरात

मुकेश मोदी—————-रतलाम का मालवा फ्रेश ब्राण्ड अपने बेहतर कृषि उत्पाद के कारण देश के महानगरों में अपनी पहचान बना चुका है। बीते रबी सीजन में मालवा फ्रेश एग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी ने 500 क्विंटल उच्च गुणवत्ता का लहसुन मुम्बई और गुजरात भेजा था। मालवा फ्रेश के जरिये भेजे गये लहसुन को जिले के किसानों को स्थानीय बाजार की तुलना में बहुत अच्छा फायदा मिला है।

मालवा फ्रेश द्वारा रतलाम जिले से उत्पादित डॉलर चना, सोयाबीन तथा लहसुन के नमूने श्रीलंका भेजे गये थे। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन कृषि उत्पाद को अच्छा रिस्पांस मिला है। मालवा फ्रेश एग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी ने अपने उत्पाद की जानकारी देने के लिये वेबसाइट तैयार की है।

वेबसाइट में उज्जैन संभाग के जिलों में पैदा होने वाली फसलों की जानकारी और उनकी विशेषताएँ अपलोड की गयी हैं। उज्जैन कमिश्नर डॉ. रवीन्द्र पस्तौर ने किसानों को बिचौलियों से मुक्ति दिलवाने के लिये प्रोड्यूसर कम्पनी बनाने की पहल किसानों के बीच की थी। अब इस कम्पनी से ज्यादा से ज्यादा किसान जुड़ रहे हैं।

रतलाम का लहसुन अपनी विशिष्टता के कारण देशभर में प्रसिद्ध है। इसकी एक डल्ली का वजन 150 से 200 ग्राम तक रहता है। शाजापुर और आगर जिले का संतरा भी मालवा फ्रेश ब्राण्ड में अपनी विशिष्ट पहचान बना रहा है। प्रोड्यूसर कम्पनी आने वाले समय में उच्च गुणवत्ता का आटा तैयार करने की योजना बना रही है।

मालवा फ्रेश ब्राण्ड नेम से गेहूँ का आटा छोटे-छोटे पेकिंग में बाहर भेजा जायेगा। संभाग के किसानों द्वारा उत्पादित फसलों को बाजार देने के लिये सबसे पहले इण्डिया मार्ट (मार्केटिंग एजेंसी) पर फसलों की जानकारी डाली गयी। इसके बाद मालवा फ्रेश डॉट कॉम बनाया गया। कम्पनी का बाजार में पहुँचने का यह सशक्त माध्यम है। कम्पनी ने आगर और शाजापुर जिले में फलों पर आधारित फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की योजना भी तैयार की है।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply