लघु उद्योग हरसंभव सहयोग

लघु उद्योग  हरसंभव सहयोग
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सूक्ष्म और लघु उद्योगों को हरसंभव सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हर महीने सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों से चर्चा के लिये आधे घंटे का समय निश्चित किया जायेगा ताकि स्थापना और संचालन से संबंधित मुद्दों का तत्काल निराकरण हो सके। श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

लघु उद्योग संघ के प्रतिनिधियों ने लघु उद्योगों की स्थापना के लिये दूरदर्शी नीतियाँ, अनुकूल वातावरण बनाने और मध्यप्रदेश की राष्ट्रीय एवं वैश्विक स्तर पर ब्रांडिंग करने के लिये मुख्यमंत्री की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के संकल्प, दृष्टि और कार्य-प्रणाली से लघु उद्योगों को नई ऊर्जा मिली है। प्रतिनिधियों ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में लघु उद्योगों के लिये की गई घोषणाओं के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस दूरदर्शी सोच से प्रदेश के औद्योगिक विकास में तेजी आयेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अगले सप्ताह मुख्य सचिव सभी विभाग से समन्वय कर नोटिफिकेशन जारी करने और नियम, प्रक्रियाओं को सरल बनाने संबंधी आदेश जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि लघु उद्योग संघों द्वारा सुझाये गये प्रावधानों को नीतियों में शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लघु उद्योगों का विस्तार करने और व्यापार को बाधारहित बनाने के कदम उठाये जायेंगे।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म और लघु उद्योगों को विस्तार देकर रोजगार के अवसर बढ़ाना और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को उद्यमी बनाने का बड़ा लक्ष्य तय किया गया है। बजट की कोई कमी नहीं है। सूक्ष्म और लघु उद्योगों का जाल बिछाकर नया इतिहास बनाने की ओर प्रदेश ने कदम बढ़ा दिया है।

लघु उद्योग संघों के प्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये मुद्दों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल बढ़ाने के लिये उद्योगों को भी भागीदार बनाया जा रहा है ताकि उन्हें अपनी आवश्यकतानुसार कुशल जनशक्ति मिल सके।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि-मंडल से आग्रह किया कि वे प्रदेश में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के पक्ष में अनुकूल वातावरण को देखते हुए नये उद्यमियों को प्रेरित करें।

उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया गया है। नीतिगत निर्णय लेने की प्रक्रिया तेज हुई है। मुद्दों के निराकरण की राजनीति बनाई जायेगी।

प्रतिनिधि मंडल में लघु उद्योग भारती मध्यप्रदेश के अध्यक्ष डा. नेमीचंद जैन, मध्यप्रदेश कपास प्र-संस्करण और व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री कैलाश अग्रवाल, मध्यप्रदेश स्माल स्केल इंडस्ट्रीज आर्गेनाइजेशन के महासचिव श्री विपिन कुमार जैन, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय महासचिव श्री समीर मूंदड़ा, पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष श्री गौतम कोठारी, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अजय नारंग शामिल थे।

मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस.के. मिश्रा एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply